दिल्ली मेट्रो देगी नई सुविधा, ऑटोमेटिक रिचार्ज होंगे स्मार्ट कार्ड, जानें तरीका

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों के लिए अधिक ई-ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बुधवार को घोषणा की कि एक नई सुविधा से यात्रियों के स्मार्ट कार्ड स्वचालित किराया संग्रह (एएफसी) गेट पर खुद ही रिचार्ज हो जाएंगे. अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली मेट्रो की सेवा जब भी शुरू होगी यह सुविधा दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (डीएमआरसी) के पूरे नेटवर्क पर इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होगी. दिल्ली मेट्रो की सेवा कोविड-19 स्थिति के चलते 22 मार्च से बंद है.

 

डीएमआरसी ने एक बयान में कहा, ”दिल्ली मेट्रो के यात्री अब एक इस नए तरह के स्मार्ट कार्ड की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे, जो ऑटो-टॉपअप सुविधा के साथ आता है. इससे उनके स्मार्ट कार्ड मेट्रो स्टेशनों के एएफसी गेट पर स्वत: ही रिचार्ज हो सकेंगे.”

 

डीएमआरसी ने कहा कि ग्राहकों के लिए यह नया स्मार्ट कार्ड ‘ऑटोप’ एप के माध्यम से उपलब्ध है, जिसे विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए विकसित किया गया है. अधिकारियों ने कहा कि डीएमआरसी द्वारा जारी पुराने स्मार्ट कार्ड को भी इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए अपडेट किया जा सकता है. डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने कहा कि यह पहल दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के बीच नकदी रहित लेनदेन को बढ़ावा देने की डीएमआरसी की प्रतिबद्धता के अनुरूप है.

 

‘ऑटोप’ से लिंक किए गए खाते से होगा रिचार्ज

 

बयान के अनुसार ‘ऑटोप’ द्वारा जारी नए स्मार्ट कार्ड में जब भी राशि 100 रुपये से कम होगी तो ऑटो टॉप-अप सुविधा काम करेगी और स्मार्टकार्ड एएफसी प्रवेश द्वार पर 200 रुपये से रिचार्ज हो जाएंगे. बयान में कहा गया है कि ‘ऑटोप’, ग्राहक के लिंक किए गए कार्ड या बैंक खाते से राशि प्राप्त करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *