कोरोना मरीजों की वजह से अस्पतालों में ऑक्सीजन की डिमांड तिगुनी

राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या में अचानक बढ़ोत्तरी से कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन की डिमांड तीन गुना बढ़ गई है। जुलाई महीने के शुरू में राज्य के अस्पतालों में हर दिन दो हजार क्यूबिक मीटर ऑक्सीजन की डिमांड थी जो अब बढ़कर छह हजार के करीब पहुंच गई है। बढ़ते गंभीर मरीजों की संख्या को देखते हुए अस्पतालों को ऑक्सीजन का स्टॉक बढ़ाने को भी कहा गया है।

राज्य में जुलाई और अगस्त के महीने में कोरोना के मरीजों में खासी इजाफा हुआ है। पहले जो मरीज मिल भी रहे थे उनमें से अधिकांश बिना लक्षण वाले सामान्य किस्म के मरीज थे। कम मरीजों को ऑक्सीजन, आईसीयू और वेंटीलेटर की जरूरत पड़ रही थी। लेकिन पिछले दो महीनों में ऐसे मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है और अब आईसीयू और वेंटीलेटर फुल चल रहे हैं।

गंभीर मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सभी कोविड अस्पतालों को ऑक्सीजन का स्टॉक बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही प्राइवेट आपूर्तिकर्ताओं को भी अलर्ट पर रहने को कहा गया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार राज्य में इस समय कुल ऑक्सीजन का स्टॉक 60 हजार क्यूबिक मीटर के आसपास है और इसे बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

अचानक गिर रहा मरीजों का ऑक्सीजन लेवल 
अस्पतालों में भर्ती हो रहे कोरोना मरीजों का ऑक्सीजन लेबल अचानक गिर रहा है। इस वजह से कई सामान्य मरीजों को भी ऑक्सीजन पर रखना पड़ रहा है। स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों ने बताया कि कोरोना सांस सबंधी बीमारी है इसलिए मरीजों को सबसे अधिक जरूरत ऑक्सीजन की पड़ रही है। ऐसे में ऑक्सीजन सपोर्ट सिस्टम को मजबूत करने पर फोकस किया जा रहा है। राज्य में क्रिटिकल केयर और पेशेंट मैनेजमेंट के हेड डॉ. आशुतोष सयाना ने बताया कि पहले की तुलना में अब ज्यादा मरीजों को ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत पड़ रही है।
तीन जिलों में नए प्लांट को मंजूरी 
स्वास्थ्य विभाग ने टिहरी, चमोली और उत्तरकाशी जिलों में नए ऑक्सीजन प्लांट लगाने की मंजूरी दे दी है। प्लांट के लिए जमीन आदि की तलाश भी पूरी हो चुकी है और अगले कुछ समय में प्लांट की स्थापना हो जाएगी। इससे पर्वतीय जिलों के कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई में दिक्कत नहीं आएगी। इसके अलावा अन्य जिलों में सेंट्रल ऑक्सीजन सप्लाई सिस्टम की क्षमता को बढ़ाया जा रहा है ताकि अधिक ऑक्सीजन की जरूरत पड़ने पर पूर्ति की जा सके। मरीजों तक ऑक्सीजन आसानी से पहुंच सके इसके लिए सभी जिला अस्पतालों को ऑक्सीजन पाइप लाइन बिछाई जा रही है।
केंद्र से मिले दो हजार सिलेंडर 
राज्य में ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के साथ ही राज्य सरकार ने आपात स्थिति से निपटने के लिए केंद्र से भी ऑक्सीजन सिलेंडर की मांग की थी। अधिकारियों ने बताया कि केंद्र सरकार ने दो हजार बढ़े सिलेंडर राज्य को दे दिए हैं। इन सिलेंडरों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाने के साथ ही रिफील भी कराया जा सकेगा।

मरीज बढ़ने के साथ ही ऑक्सीजन की डिमांड में भी तेजी आई है। ऑक्सीजन सप्लाई में कोई दिक्कत न हो इसके लिए सभी अस्पतालों को क्षमता बढ़ाने को कहा गया है। कुछ नए प्लांट को मंजूरी दी गई है। जबकि केंद्र से भी मदद ली जा रही है। फिलहाल राज्य में ऑक्सीजन की कमी नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *