उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर पाने का आज अंतिम अवसर, ऐसे करें अप्लाई

नई दिल्ली। आज 30 सितंबर है। अब 1 अक्टूबर से आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे। बता दें कि कोरोना के कारण, सरकार ने उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर लेने वाली 7.4 करोड़ महिलाओं को तीन सिलेंडर और मुफ्त देने की घोषणा की थी। अप्रैल से शुरू हुई इस योजना को सितंबर के अंत तक बढ़ा दिया गया था।

अब सितंबर के बाद इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इस योजना के तहत, गैस सिलेंडर मुफ्त में उपलब्ध नहीं होगा। तो अब आपके पास इस योजना का लाभ उठाने का आखिरी मौका है। आपको रजिस्टर करना होगा। तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

उज्ज्वला योजना के तहत, बीपीएल परिवार की एक महिला गैस कनेक्शन लेने के लिए आवेदन कर सकती है। आप स्वयं इस योजना से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाकर विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पंजीकरण करने के लिए, आपको पहले एक फॉर्म भरना होगा और उसे निकटतम एलपीजी वितरक को जमा करना होगा। आवेदन करने के इस रूप में, महिला को अपना पूरा पता, जन धन बैंक खाता और परिवार के सभी सदस्यों की आधार संख्या भी प्रदान करनी होगी। इसे संसाधित करने के बाद, देश की तेल विपणन कंपनियां पात्र लाभार्थी को एलपीजी कनेक्शन जारी करती हैं। यदि कोई उपभोक्ता ईएमआई का विरोध करता है, तो ईएमआई राशि सिलेंडर पर सब्सिडी के खिलाफ समायोजित की जाती है।

इस योजना का लाभ केवल उन परिवारों को मिलता है जो गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) कार्ड धारक हैं। इसमें एक महिला अपने नाम पर गैस कनेक्शन ले सकती है। इस योजना के तहत, महिला, जिनके नाम पर गैस कनेक्शन लिया जाना है, को ग्रामीण बीपीएल कार्ड धारक का निवासी होना चाहिए। सब्सिडी राशि प्राप्त करने के लिए, किसी भी राष्ट्रीय बैंक में बचत खाता होना आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *