अटल टनल को लेकर भड़का चीन, भारत को दी ये धमकी

नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले हफ्ते हिमाचल प्रदेश में दुनिया की सबसे बड़ी राजमार्ग सुरंग ‘अटल सुरंग’ का उद्घाटन किया, जिसने चीन के दिल की धड़कन बढ़ा दी है। अपने आधिकारिक मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स के माध्यम से अटल टनल पर टिप्पणी की है और इस सुरंग के मुद्दे ने भारत से डरते हुए धमकी देने का प्रयास भी किया है।

चीनी विशेषज्ञ ने लेख में कहा कि भारत को ऐसे उकसावों से बचना चाहिए और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) जरूरत पड़ने पर सुरंग को ध्वस्त कर सकती है। हालांकि, चीन यह भी मानता है कि भारत को सैन्य मोर्चे पर अटल टनल से मदद मिलेगी।

सॉन्ग झोंगपिंग ने ग्लोबल टाइम्स में लिखा है कि यह इलाका पहाड़ी और पठारी है, यहां बहुत कम आबादी है, इसलिए ऐसी सड़कें मुख्य रूप से सैन्य उद्देश्यों के लिए बनाई गई हैं। अटल सुरंग के साथ ही भारतीय सैनिकों को जल्द से जल्द सीमा पर तैनात किया जाएगा। इसके अलावा, सेना की आपूर्ति सीरीज को भी इस सुरंग के माध्यम से समायोजित किया जा सकता है। हालांकि यह सच है कि इस सुरंग से भारत के अन्य हिस्सों से लेह की दूरी कम हो जाएगी।

सुरंग भारतीय सैनिकों के लिए सहायक होगी

ग्लोबल टाइम्स लेख में कहा गया है, “यह सुरंग भारतीय सैनिकों और उनकी आपूर्ति लाइनों के लिए बहुत सहायक होगी। लेकिन, युद्ध के समय में सुरंग का कोई फायदा नहीं होगा। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) सुरंग को बेकार कर देगी, खासकर अगर कोई सैन्य युद्ध होता है।”

इस लेख के माध्यम से चीन ने संदेश दिया है कि भारत को उकसावे से बचना चाहिए। चीन और भारत के लिए बेहतर है कि वे एक-दूसरे के साथ शांति से रहें। लेख में कहा, ‘भारत को खुद को रोकना चाहिए और उकसावे से बचना चाहिए, क्योंकि ऐसा कोई रास्ता नहीं है जिससे भारत अपनी युद्धक क्षमता बढ़ा सके।’ आखिरकार, चीन और भारत के बीच युद्ध की प्रभावशीलता में एक बड़ा अंतर है। भारत अभी भी चीन के स्तर तक पहुंचने का एक लंबा रास्ता है।’

भारत सीमा पर बुनियादी ढांचा विकसित कर रहा है

भारत पिछले कुछ समय से सीमा पर बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है। चीन ने भी इस पर अपनी राय दी है। ग्लोबल टाइम्स लिखता है कि चीन के साथ सीमा पर सड़क, पुल और अन्य बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए भारत लगातार प्रयास कर रहा है। 255 किमी लंबे दरबूक-श्योक-दौलत बाग पुरानी डीबीओ सड़क पिछले दो दशकों के बाद पिछले साल पूरी हुई थी।

यह सड़क पहाड़ से लद्दाख क्षेत्र तक जाती है। इन सड़कों के अलावा, भारत सरकार ने चीन के साथ सीमा पर 73 रणनीतिक सड़कों की पहचान की है, जिसे वे निकट भविष्य में बनाना जारी रखेंगे।

अटल सुरंग मनाली को लाहौल स्पीति से जोड़ेगी

अटल सुरंग का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले सप्ताह किया था। यह सुरंग हिमाचल प्रदेश के मनाली को लाहौल स्पीति और लेह-लद्दाख से जोड़ेगी। अटल सुरंग का दक्षिणी पोर्टल मनाली से 25 किमी की दूरी पर, लगभग 3060 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। सुरंग का उत्तरी छोर लाहौर घाटी के सेसुना टेलिंग गांव में 3071 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

46 किलोमीटर लंबी लेह-लद्दाख सीमा तक पहुंचने के लिए नौ किलोमीटर लंबी अटल सुरंग के निर्माण के साथ सुरंग भारतीय सेना को रणनीतिक ताकत प्रदान करेगी। सेना को सीमा तक पहुंचने में कम समय लगेगा और बर्फबारी के दौरान सैन्य वस्तुओं को ले जाना भी आसान होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *