त्योहारों पर घर जाने के लिए मिलेगा कंफर्म टिकट, लेकिन रेलवे वसूलेगा 30% ज्‍यादा किराया

कुंदन सिंह, नई दिल्ली: पहले से ही कोरोना की मार झेल रहे यात्रियों को इस बार त्योहारों में रेल यात्रा के लिए देना होगा महंगा किराया। हर साल की तरह रेलवे इस बार भी स्पेशल ट्रेनों का संचालन तो करेगी। पर उन विशेष ट्रेनों में यात्रियों को किराया ज्यादा देना पड़ेगा ओ भी 30 फिसिडी तक। रेलवे देश के अलग-अलग व्‍यस्‍त रूट्स पर फेस्टिवल स्‍पेशल ट्रेनें चलाने के लिए लिस्ट तैयार कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक, रेलवे की ओर से इस हफ्ते के अंत तक इन स्‍पेशल ट्रेनों का ऐलान भी कर दिया जाएगा।

भारतीय रेल दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ के लिए 100 से ज़्यादा फ़ेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है। ये ट्रेनें 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच चलाई जाएंगी। फिलहाल रेलवे ऐसी ट्रेनों की लिस्ट तैयार कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक इस हफ़्ते के अंत तक इन ट्रेनों का ऐलान कर दिया जाएगा। लेकिन फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का किराया आम ट्रेनों के मुकाबले 30 फीसदी ज़्यादा होगा। यानी इन ट्रेनों में सफर करने के लिए मुसाफिरों को ज़्यादा किराया चुकाना होगा।

फ़ेस्टिवल स्पेशल ट्रेन से जुड़ी बड़ी बातें

– 30 फीसदी ज़्यादा होगा महंगी होगी फ़ेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का किराया।

– 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच चलाई जाएंगी फ़ेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें।

– मांग को देखते हुए 100 से ज़्यादा ट्रेनों के चलने की हैं तैयारी।

– त्योहारों पर कई रूट्स पर ट्रेनों की बढ़ी मांग

रेलवे आम दिनों में रोज़ाना 12 हज़ार के क़रीब ट्रेनें चलाता रहा है लेकिन कोरोना काल में लॉकडाउन के बाद वो मांग के मुताबिक धीरे-धीरे ट्रेनें शुरु कर रहा है। फिलहाल रेलवे की तरफ से 400 के आसपास स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है। ज़ाहिर है त्योहारों के दौरान ट्रेनों की मांग बढ़ी है और कई रूट पर ट्रेनों की बुकिंग फूल हो गई है। ऐसे में रेलवे की तरफ से कई रूट्स पर त्योहारों के दौनान फ़ेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चालाई जाएंगी। इन ट्रेनों की संख्या मांग के मुताबिक 100 से ज़्यादा भी हो सकती हैं।

आपको बता दें कि हाल में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ वीके यादव ने बताया था कि त्‍योहारी सीजन में रेलवे 200 से ज्‍यादा फेस्टिवल स्‍पेशल ट्रेनें चलाएगा। वहीं, जरूरत होने या ज्‍यादा डिमांड पर स्‍पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ाई भी जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *