मौसम: प्रदेश में ठंड से जल्दी नहीं मिलेगी निजात, क्रिसमस तक बारिश के आसार नहीं

क्रिसमस यानी 25 दिसंबर तक दून समेत पूरे राज्य में फिलहाल बारिश के कोई आसार नहीं है। राजधानी देहरादून में मंगलवार को आसमान साफ रहा जबकि, कुछ शहरों ने कोहरे ने लोगों की मुश्किलें जरूर बढ़ दी।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक मंगलवार को भी राजधानी दून में बादल छाए रहेंगे। इससे कोहरे से तो निजात मिलेगी, पर दिन के वक्त में मौसम में गर्माहट नहीं रहेगी। दोपहर में धूप काफी हल्की रहेगी।

इसके बाद क्रिसमस पर दून का मौसम सूखा रहेगा और कड़ाके की ठंड होगी। अभी फिलहाल बारिश और बूंदाबांदी के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं। सोमवार को राजधानी दून में न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री रहा, जबकि मंगलवार को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री के लगभग रहने के आसार हैं।

अधिकतम तापमान में भी दून में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। पिछले दो दिन में अधिकतम तापमान में चार डिग्री की कमी आई है। सोमवार को अधिकतम तापमान 19.5 डिग्री रहा, जबकि मंगलवार को यह 23 डिग्री तक रह सकता है।

पर्वतीय जिलों उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं गर्जन वाले बादल के साथ ही हल्की बारिश की संभावना है। जबकि हरिद्वार और उधमसिंहनगर जिलों में में कोहरा छाया रहेगा जबकि, बाकी राज्य में मौसम शुष्क रहेगा।

हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में कोहरा
आसमान में बादल होने से राज्य के मैदानी इलाकों में घने कोहरे से कुछ हद तक राहत मिलेगी। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में उथला कोहरा छाएगा।

हालांकि ठंड ज्यादा बढ़ेगी। सोमवार को भी पंतनगर में तापमान 0.8 डिग्री रहा, जो राज्य में सबसे कम तापमान था। फिलहाल पूरे राज्य में 25 तक मौसम शुष्क बना रहेगा। इसमें किसी तरह का फिलहाल कोई बढ़ा बदलाव नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *