मौसम ने जगाई जंगलों की आग ठंडी पड़ने की उम्मीद

मौसम: कब क्या है संभावना
1. 6 अप्रैल को देहरादून समेत अन्य पर्वतीय जिलों में बारिश के साथ 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवा चलने की चेतावनी।
2. 7,8 और 9 अप्रैल को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में हल्की बारिश। ऊपरी इलाकों में बर्फबारी की संभावना।
3. 7 अप्रैल को उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर, नैनीताल, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं ओलावृष्टि, आकाशीय बिजली चमकने की संभावना। उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं भारी बारिश-ओलावृष्टि हो सकती है। मैदानी क्षेत्रों में 40 से 50 किमी रफ्तार से चल सकती हैं हवाएं।

जंगलों में आग से अब तक 38 करोड़ का नुकसान
मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने बताया कि अक्तूबर, 2020 से अब तक राज्य में आग लगने की 964 घटनाएं दर्ज हो चुकी है, जिनसे से 37 करोड़ 95 लाख वन संपदा को नुकसान पहुंचा है। जंगलों के आग की चपेट में आने से राज्य में चार लोग जान भी गवां चुके हैं।

24 घंटे में जले 165 हेक्टेयर जंगल  
राज्य में पिछले 24 घंटे में 85 स्थानों पर जगह जंगल में आग की चपेट में आए। इससे करीब 165 हेक्टेयर वन क्षेत्र को नुकसान पहुंचा। मुख्य वन संरक्षक वनाग्नि मान सिंह ने बताया कि लगातार आग पर काबू पाने का प्रयास चल रहा है। कुछ जगह बूंदाबांदी से राहत मिली है।

वायु सेना के हेलीकॉप्टर ने टिहरी में बुझाई आग
जंगलों की आग पर काबू पाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से दिए हेलीकॉप्टर ने सोमवार को टिहरी के वनाग्नि से सर्वाधिक प्रभावित मठियानी और अडियानी में आग बुझाने का काम किया गया। हालांकि, मौसम खराब होने के कारण दोपहर बाद हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भर पाया। कुमाऊं में भी मौसम खराब होने के कारण हेलीकाप्टर से आग बुझाने का काम शुरू नहीं हो पाया।