18+ के लिए रजिस्ट्रेशन के पहले दिन कोविन पोर्टल का सर्वर क्रैश

नई दिल्ली, 28 अप्रैल। कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ 1 मई से टीकाकरण में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को भी जोड़ा जाएगा। इसको लेकर लोगों में काफी उत्साह भी देखा जा रहा है। वैक्सीनेशन के लिए 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया भी शुरू हो गई है लेकिन बुधवार को अधिक यूजर्स द्वारा रजिस्ट्रेशन के चलते कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु ऐप का सर्वर क्रैश हो गया। इस पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सीईओ आरएस शर्मा ने बताया कि वैक्सीन के लिए वेबसाइट पर रोजाना एक दिन में 50 लाख से अधिक लोग रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं।

आरएस शर्मा ने आगे कहा कि मुझे लगता है कि हमारा सिस्टम आज पंजीकरण खोलने पर लोड लेने में सक्षम होगा। आरएस शर्मा ने आगे बताया कि 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को पहले की तरह ही मुफ्त वैक्सीन लगाई जाएगी। बुधवार को कोविन पोर्टल के क्रैश होने पर शर्मा ने लोगों को सुझाव दिया है कि वह वैक्सीन के लिए तभी लॉग इन करें और अपॉइंटमेंट लें जब रिक्तियां उपलब्ध देखें। ऐसे में पोर्टल पर एक साथ अफरातफरी मच सकती है।

Fact check: कोरोना मरीज की हत्या का दावा करने वाले वीडियो की जानें सच्चाई, कर्नाटक पुलिस ने कराई पड़ताल

आरएस शर्मा ने कहा, ‘कुछ राज्य और अस्पताल 1 मई या उसके बाद कोविन पोर्टल पर आ सकते हैं। इसलिए टीकाकरण के लिए उपलब्ध बुकिंग और रिक्तियां बाद में स्पष्ट दिखाई दें। जब भी राज्य कोविन पोर्टल पर आएंगे हम उसकी सार्वजनिक रूप से जानकारी प्रदान करेंगे। लोगों को सलाह दी जाती है कि जब रिक्तियां देखें तभी पोर्टल पर लॉग इन करें। ऐप विभिन्न संस्थाओं द्वारा दी गई वैक्सीन की कीमतों को भी दिखाएगा। निजी रूप से वैक्सीन लेने वालों के लिए ऐप पर कौन सा अस्पताल कौन सा टीका और किस कीमत पर दे रहा है, इस बात की भी जानकारी दी जाएगी।’ आपको बता दें कि आज यानी 28 अप्रैल शाम 4 बजे से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होना था लेकिन 4 बजते ही कोविन पोर्टल क्रैश हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *