पहले दिन कक्षा एक से पांचवीं तक के 55 फीसदी छात्र पहुंचे स्कूल

उत्तराखंड में कोविड की वजह से पिछले डेढ़ साल से अधिक समय से बंद चल रहे कक्षा एक से पांचवीं तक के स्कूल मंगलवार से खुल गए। स्कूल खुलने पर छात्र-छात्राओं में खासा उत्साह दिखा। पहले दिन करीब 55 फीसदी छात्र स्कूल पहुंचे। रुद्रप्रयाग जिले में सबसे अधिक 79 फीसदी और हरिद्वार जिले में सबसे कम 40 फीसदी छात्र-छात्राएं स्कूल पहुंचे।

शिक्षा सचिव राधिका झा के मुताबिक स्कूल खुलने पर कोविड-19 की एसओपी का पालन किया जा रहा है। प्रदेश के 11 हजार से अधिक सरकारी स्कूलों में तीन लाख 74 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं पढ़ रहे हैं। डेढ़ साल बाद स्कूल खुलने पर पहले दिन 208911 छात्र-छात्राएं स्कूल पहुंचे। देहरादून जिले में 51 फीसदी और ऊधमसिंह नगर में 49 फीसदी छात्र-छात्राएं स्कूल पहुंचे। इसके अलावा अल्मोड़ा में 75, बागेश्वर में 49, चमोली में 74, नैनीताल में 56, पौड़ी में 74, पिथौरागढ़ में 43, टिहरी में 59 और उत्तरकाशी में 77 फीसदी छात्र-छात्राएं स्कूल पहुंचे।

शिक्षकों की उपस्थिति 89 फीसदी रही। 25 शिक्षक बिना सूचना के अनुपस्थित रहे। इसके अलावा 642 शिक्षक आकस्मिक अवकाश पर रहे। प्रदेश में कोविड संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए मार्च 2020 में प्राथमिक स्कूलों को बंद कर दिया गया था। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक स्थिति कुछ सामान्य होने के बाद स्कूलों को खोला गया है। स्कूलों में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो माध्यमों से पढ़ाई जारी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *