इस भाई दूज बहन से जरूर करें ये पांच वादे

इस साल 6 नवंबर को भाई दूज है। भैया दूज बहन और भाई का दिन होता है। जब बहनें भाईयों की लंबी उम्र के लिए पूजा करती हैं। उनके माथे पर तिलक और अक्षत लगाकर उनकी उन्नति की कामना करती हैं। भाई को मिठाई खिलाकर उनके जीवन में मिठास, साथ ही दोनों के रिश्ते में अपनेपन की उम्मीद करती हैं। इसके बदले में भाई इस मौके पर बहनों को तोहफा देते हैं। बहन के लिए पसंदीदा गिफ्ट लाते हैं। बहनें उसे हंसी खुशी ले भी लेती हैं लेकिन क्या आपको पता है कि उन्हें आपसे कोई सच में क्या चाहिए होता है? इस साल भाई अपनी लाडली बहन को ऐसा गिफ्ट दें जो उन्हें जिंदगी भर याद रहे। बहन के जीवन से जुड़ा ऐसा गिफ्ट जो भले ही महंगा न हो लेकिन भाई बहन के अटूट प्यार की निशानी हो।इस भैया दूज बहनों से करे वो पांच वादें, जिससे बहन की जिंदगी बनेगी खुशहाल। चलिए जानते हैं बहन को तोहफे में दें कौन से पांच वादे।

बहन का बढ़ाएं आत्मविश्वास

अक्सर बहनें बाहर जाते समय भाई और पिता से लिफ्ट पाने की उम्मीद रखती हैं। वो ये चाहती हैं कि आप उन्हें काॅलेज या ऑफिस ड्राप कर दें। इसकी एक वजह उनमें आत्मविश्वास की कमी हो सकती है। हो सकता है कि आपकी बहन अकेले बाहर नहीं निकलना चाहती। मन में कहीं डर या संकोच हो सकता है। इस डर को एक भाई ही निकाल सकता है। उनके वादा करें कि आप जरूरत होने पर उनके साथ हमेशा होंगें।

बहन को बनाएं मजबूत

माना जाता है कि लड़कियां लड़को से कमजोर होती हैं। हो सकता है आपके परिवार में भी बहनों को ऐसा महसूस भी करवाया जाता हो कि भाई उनसे ज्यादा मजबूत हैं। पर इस भाई दूज बहन को महसूस कराएं कि वह कमजोर नहीं। बहन को न केवल शारीरिक तौर से मजबूत बनाने के लिए प्रयास करने का वादा करिए बल्कि मानसिक तौर पर भी उसे महसूस कराए कि वह समाज की बुराइयों से लड़ सकती है।

फैसले लेने का हक दें

अक्सर परिवारों में भाई फैसले लेते हैं। यहां तक की बहनों के जीवन से जुड़े फैसले भी पिता के अलावा भाई ही लेते हैं। आप उनसे इस भाई दूज ये वादा करें कि आप बहन के फैसले में उनके साथ हैं। परिवार के बाकी सदस्यों को भी समझाएं कि आपकी बहन अपने फैसले लेने में सक्षम है।

बहन के बने दोस्त

लड़कियां कई बार अपने मन की बात परिवार में किसी से नहीं कह पाती, खासकर अपने पिता और भाई से। ऐसा उनके मन में डर या संकोच की वजह से होता है। बहन की इस झींझक को खत्म करें। इस भैया दूज आप अपनी बहन के लिए दोस्त बनने का वादा करें। उन्हें विश्वास दिलाएं कि अच्छी हो या बुरी, आप बहन की हर बात सुनने को तैयार रहेंगे। उनका साथ देंगे। वह दिल की हर बात आसानी से आपको बता सकती है।

बहन को दें इमोशनल सपोर्ट

बहन को एहसास दिलाएं कि आप उनका सहयोग करेंगे। वादा कीजिए कि आप बहन का इमोशनल सपोर्ट बनेंगे। उन्हें ये बताएं कि आपको भी उनके प्यार और सपोर्ट की जरूरत है। इसलिए एक दूसरे का ख्याल हमेशा रखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *