पेट्रोल-डीजल भरवाने चंडीगढ़, हरियाणा और हिमाचल तक जा रहे लोग

केंद्र सरकार ने देशभर में पेट्रोल के दाम पांच रुपये और डीजल के दाम 10 रुपये कम कर एक तोहफा दिया है। केंद्र सरकार का यह तोहफा पंजाब के पेट्रोल पंप मालिकों पर भारी पड़ गया है। दरअसल, पंजाब में पेट्रोल और डीजल पर वैट ज्यादा होने के कारण पड़ोसी प्रदेश हिमाचल, हरियाणा और चंडीगढ़ की अपेक्षा यहां कीमतें अधिक हैं।

इसका नतीजा यह निकला है कि सीमा पर सटे पेट्रोल पंप से तेल लेने की जगह लोग दूसरे प्रदेशों का रुख कर रहे है। अगर दाम के अंतर की बात करें तो पंजाब के मुकाबले चंडीगढ़ में पेट्रोल 11.64 रुपये लीटर सस्ता है। हिमाचल में 11.57 रुपये और हरियाणा में 10.60 रुपये सस्ता है।

अगर पंजाब सरकार ने जल्द अपने वैट को कम नहीं किया तो आने वाले दिनों में सीमाओं से सटे पेट्रोल पंप ठप होने की कगार पर पहुंच जाएंगे। अगर सरकार ने जल्द इस मामले पर फैसला नहीं लिया तो पंजाब के खजाने पर भी इसका असर देखने को मिलेगा क्योंकि ज्यादातर लोग पंजाब की जगह पड़ोसी प्रदेशों का रुख करने लगे हैं।
केंद्र सरकार ने दीपावली की रात को तेल की कीमतों को कम किया था। इस राहत के बाद पंजाब में पेट्रोल के दाम 105.87 रुपये और डीजल का रेट 89.52 रुपये प्रति लीटर हो गया है। इसके मुकाबले हिमाचल प्रदेश में पेट्रोल 79.22 रुपये लीटर और पेट्रोल 94.30 रुपये लीटर पर है। केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ ने वैट कम कर दिया है।

यहां पर डीजल 80.90 रुपये लीटर और पेट्रोल 94.23 रुपये लीटर है। कुछ यही हाल पड़ोसी राज्य हरियाणा का है। यहां पर पेट्रोल की कीमत 95.81 रुपये लीटर और डीजल 87.02 रुपये प्रति लीटर है। इन तीनों प्रदेशों में पंजाब के मुकाबले तेल की कीमत कम हो चुकी है। अब इन प्रदेशों की सीमा के करीब बसे लोग पंजाब में ईंधन नहीं भरवा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *