आज प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से ‘मुलाकात’ करेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली : पीएम नरेंद्र मोदी आज यानी सोमवार दोपहर 12 बजे प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (PMRBP) विजेताओं से मुलाकात करेंगे. यह मुलाकात वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी. प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार 2021 और 2022 के PMRBP विजेताओं को ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के माध्यम से डिजिटल प्रमाण पत्र भी प्रदान किए जाएंगे.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार भारत में रहने वाले 5-18 वर्ष तक के बच्चों को दिए जाते हैं. आयु की गणना जिस वर्ष पुरस्कार दिए जा रहे हैं उसी वर्ष 31 अगस्त तक की जाती है. यह पुरस्कार नवाचार, शैक्षिक उपलब्धियों, खेल, कला और संस्कृति, समाज सेवा और बहादुरी, इन 6 क्षेत्रों में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए दिए जाते हैं.

इस वर्ष, बाल शक्ति पुरस्कार की विभिन्न श्रेणियों के तहत देशभर से 29 बच्चों को PMRBP-2022 के लिए चुना गया है. PMRBP पुरस्कार विजेता हर वर्ष गणतंत्र दिवस की परेड में भी भाग लेते हैं. हर प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेता को एक मेडल, 1 लाख रुपये का ईनाम और एक प्रमाणपत्र दिया जाता है. पीएमओ की प्रेस रिलीज के अनुसार 1 लाख रुपये का यह नकद पुरस्कार PMRBP-2022 विजेता के अकाउंट में डिजिटल माध्यम से ट्रांस्फर किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *