फ्लिपकार्ट ने दिल्ली में किया सेलर कान्क्लेव का आयोजन

  • सेलर कॉन्क्लेव में 1,200 से ज्यादा सेलर्स ने लिया हिस्सा

नई दिल्ली : भारत के घरेलू मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने अपनी देशव्यापी पहल सेलर्स कॉन्क्लेव की सफलतापूर्वक शुरुआत कर दी है। पहला कॉन्क्लेव दिल्ली में आयोजित किया गया। सेलर कॉन्क्लेव का उद्देश्य विभिन्न संवाद सत्र के माध्यम से सेलर्स को सशक्त करना है। साथ ही बहुप्रतीक्षित त्योहारी सीजन ‘द बिग बिलियन डेज’ के दौरान उनकी तैयारी को बेहतर बनाने के लिए फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस की विकास संबंधी योजनाओं, ग्राहकों की मांग और खरीदारी के ट्रेंड को लेकर उन्हें जानकारी देना भी इनका उद्देश्य है। कॉन्क्लेव का लक्ष्य सेलर्स को उद्यमिता के प्रयासों और कारोबारी क्षमता के मामले में अनूठी दक्षता पाने में सक्षम बनाना है। दिल्ली मंक आयोजित पहले कॉन्क्लेव में उत्साह के साथ 1,200 से ज्यादा उद्यमियों ने हिस्सा लिया।
फ्लिपकार्ट के वाइस प्रेसिडेंट एवं हेड – मार्केटप्लेटस राकेश कृष्णन ने कहा, ‘फ्लिपकार्ट में हमारी सेलर कम्युनिटी की सफलता हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है। इस तरह के कॉन्क्लेव से हमें उनके विकास एवं समृद्धि के लिए अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करने का मौका मिलता है। हम मानते हैं कि इस तरह के कार्यक्रम ई-कॉमर्स की व्यवस्था में आगे बढ़ने के लिए टूल्स एवं जानकारियों के माध्यम से सेलर्स को सहयोग देने एवं उन्हें सशक्त करने की हमारी प्रतिबद्धता को और मजबूत करते हैं। दिल्ली में अपने कॉन्क्लेव में सेलर्स की तरफ से मिली प्रतिक्रिया से हम उत्साहित हैं और इस दिशा में अन्य कार्यक्रमों में भी ऐसी सहभागिता की उम्मीद कर रहे हैं।’
इस कॉन्क्लेव के बारे में जगमग शूज़ के मालिक अंकुश अग्रवाल,ने कहा, ‘मैं हमेशा से अपने कारोबार को नई ऊंचाईयों पर ले जाना चाहता था, लेकिन मुझे पता था कि इस सपने को सच करने के लिए मुझे सही प्लेटफॉर्म और सहयोग की आवश्यकता होगी। तभी मुझे फ्लिपकार्ट का विकल्प मिला और मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि इस प्लेटफॉर्म से जुड़ना मेरे उद्यमिता के सफर में टर्निंग प्वाइंट रहा। दिल्ली में फ्लिपकार्ट के सेलर कॉन्क्लेव में हिस्सा लेना मेरे लिए बहुत शानदार अनुभव रहा। इस कार्यक्रम में कई महत्वपूर्ण जानकारियां एवं व्यावहारिक ज्ञान मिला, जिन्हें मेरे जैसे सेलर्स को इस प्रतिस्पर्धी ई-कॉमर्स के क्षेत्र में सफल बनाने के उद्देश्य से तैयार किया गया था। अब मैं डाटा के आधार पर निर्णय लेने और अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए यहां से मिली सीख का अधिकतम लाभ लेने में सक्षम हुआ हूं।’
फ्लिपकार्ट के बहुप्रतीक्षित सालाना इवेंट द बिग बिलियन डेज (टीबीबीडी) के 10वें संस्करण का समय करीब आ रहा है। ऐसे में सेलर कॉन्क्लेव का उद्देश्य उन्हें जरूरी कौशल, जानकारी और टूल्स से लैस करना है, जिससे वे अपनी उद्यमिता के सफर पर तेजी से आगे बढ़ सकें। इस कॉन्क्लेव में सेलर्स को त्योहारों के उत्साह का लाभ उठाने में मदद करने और सीखने एवं आपसी गठजोड़ के माहौल को बढ़ावा देते हुए उनके कारोबार के विकास को गति देने पर फोकस किया गया। इवेंट में उन तरीकों पर भी जोर दिया गया, जिनसे सेलर प्रभावी तरीके से ई-कॉमर्स की ताकत का फायदा लेते हुए और फ्लिपकार्ट के एडवांस्ड एनालिटिक्स टूल्स की मदद से डाटा आधारित निर्णय लेते हुए अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को बढ़ा सकते हैं।
कॉन्क्लेव में फ्लिपकार्ट के वरिष्ठ प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया और उन अवसरों के बारे में बताया, जिन पर इस त्योहारी सीजन में सेलर्स को नजर रखनी चाहिए। ग्राहकों की ओर से ज्यादा खर्च और बढ़ती मांग के साथ सेलर्स अपने उत्पादों को रणनीतिक रूप से सही तरह से पेश करने, अपनी ऑफरिंग्स को बेहतर करने और अपने विकास को गति देने के लिए प्लेटफॉर्म की सर्विसेज का लाभ ले सकते हैं। यह सेलर कॉन्क्लेव फ्लिपकार्ट के सेलर्स के लिए तैयारी का महत्वपूर्ण मंच बनकर सामने आया है, जहां उन्हें त्योहारी सीजन के दौरान ग्राहकों की ओर से बढ़ी हुई मांग को सही तरह से संभालने के लिए जरूरी कौशल एवं क्षमता प्रदान की गई।
दिल्ली में सेलर कॉन्क्लेव की सफलता को देखते हुए फ्लिपकार्ट अन्य शहरों में इस कार्यक्रम की सीरीज को विस्तार देने के लिए उत्साहित है। इन कॉन्क्लेव के माध्यम से फ्लिपकार्ट का उद्देश्य ई-कॉमर्स की दुनिया में अपने सेलर्स को सही क्षमता से लैस करना और उनकी दक्षता को बढ़ाना है। विगत वर्षों में फ्लिपकार्ट ने सेलर्स के लिए कारोबारी अवसरों को बढ़ाने के लिए अपने संसाधनों पर फोकस किया है। साथ ही उद्यमिता की भावना को प्रोत्साहित किया है और प्लेटफॉर्म पर उनकी सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *