उत्‍तराखंड में पहाड़ में पाला और मैदान में कोहरा

देहरादून: वभूमि में सर्द हवा के पहरे के बीच मौसम के रंग भी जुदा-जुदा हैं। पहाड़ में पाला परेशानी का सबब बना है तो मैदानी इलाकों में कोहरे ने दिक्कतें बढ़ाई हुई हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान पर गौर करें तो अगले 24 घंटों में भी तस्वीर ऐसी ही रहने वाली है। अलबत्ता, मैदानी क्षेत्रों खासकर हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर में घना कोहरा छाया रहेगा। हाल में हुई बर्फबारी के बाद राज्यभर में ठंडक में खासा इजाफा हुआ है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले 24 घंटे में उत्तराखंड में मौसम शुष्क बना रहेगा।

आसमान मुख्यत: साफ रहने से लेकर आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। प्रदेश के चारधाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमनोत्री में दिन में धूप खिलने से लोगों ने कड़ाके की ठंड से कुछ राहत महसूस की, लेकिन शाम ढलते ही ठंड में इजाफा हो गया है। ऊंची चोटियों की बर्फ पिघलने से शीतलहर का असर निचले इलाकों में भी दिख रहा है।

दून में सुबह कड़ाके की ठंड

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार, सोमवार को दून में सुबह और शाम कड़ाके की ठंड रहेगी। न्यूनतम तापमान छह डिग्री तक लुढ़क सकता है। हालांकि आसमान साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। रविवार की बात करें तो सुबह के समय कोहरा और पाले से कड़ाके की ठंड महसूस की गई। रविवार को शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 24.9 और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे छह डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *