राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ने वर्ल्ड एजुकेशन सर्विसेज़ के साथ की साझेदारी

देहरादून। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) और वर्ल्ड एजुकेशन सर्विसेज़ (डब्ल्यूईएस) ने भारतीय शिक्षा संस्थानों एवं बोर्ड्स से डब्ल्यूईएस पर डिजिटल एकेडमिक प्रमाणपत्रों के सत्यापन एवं स्थानान्तरण को सुगम बनाने के लिए एक दूसरे के साथ साझेदारी की है।
‘एनएसडीसी और डब्ल्यूईएस, शिक्षा, आर्थिक विकास एवं सामाजिक समावेशन के माध्यम से युवा पीढ़ी को सशक्त बनाने के लिए प्रयासरत हैं। इस नई साझेदारी के तहत डब्ल्यूईएस संस्थानों को और भी बेहतर सहयोग प्रदान कर सकेगा। हम डब्ल्यूईएस की 50वीं सालगिरह का जश्न मना रहे हैं। हम जानते हैं कि भारत दुनिया के भविष्य का महत्वपूर्ण हिस्सा है और यही दृष्टिकोण हमारे संगठन के भविष्य का आधार है। इस साझेदारी के माध्यम से हम अपने प्रभाव को बढ़ाने तथा देश-विदेश में अवसरों को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत हैं। एस्थर टी. बेंजामिन, सीईओ एवं कार्यकारी निदेशक, डब्ल्यूईएस ने कहा कि यह साझेदारी उम्मीदवारों तथा सर्टिफिकेट जारी करने वाले संस्थानों को रियल टाईम में व्यापक सहयोग प्रदान करेगी। ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का उपयोग कर एनएसडीसी जानकारी के साझा करने के लिए सुरक्षित एवं पारदर्शी तरीकों का उपयोग करेगा। ऐसा करने से न सिर्फ दस्तावेज़ों की सुरक्षा बढ़ेगी, बल्कि धोखाधड़ी की संभावना भी कम होगी। यह साझेदारी शैक्षणिक प्रमाणपत्रों की विश्वसनीयता और प्रमाणिकता को बनाए रखते हुए छात्रों की ग्लोबल मोबिलिटी को बढ़ाने की दिशा में डब्ल्यूईएस की एक और उपलब्धि है।
एनएसडीसी के सीईओ एवं एनएसडीसी इंटरनेशनल के एमडी वेद मणि तिवारी ने इस साझेदारी पर उत्साह व्यक्त करते हुए कहा कि एनएसडीसी में हम आधुनिक टेक्नोलॉजी का उपयोग कर एकेडमिक प्रमाणपत्रों की विश्वसनीयता और प्रमाणिकता को बढ़ाना चाहते हैं। वर्ल्ड एजुकेशन सर्विसेज़ के साथ यह साझेदारी भारतीय छात्रों एवं पेशेवरों की ग्लोबल मोबिलिटी को बढ़ावा देने के हमारे मिशन की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। इससे ऐप्लीकेशन प्रोसेसिंग में लगने वाला समय 5-6 सप्ताह से कम होकर एक सप्ताह रह जाएगा। इस तरह हम विभिन्न एकेडमिक रिकॉर्ड्स के स्थानान्तरण तथा सत्यापन प्रक्रिया को सुरक्षित एवं आसान बना सकेंगे। इस साझेदारी से एडमिनिस्ट्रेशन का बोझ कम होगा, साथ ही एकेडमिक क्वालिफिकेशन में विश्वसनीयता और पारदर्शिता बढ़ेगी। हमें विश्वास है कि यह साझेदारी दुनिया भर में असंख्य लोगों को उनके शैक्षणिक एवं पेशेवर लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करेगी।
एनएसडीसी और डब्ल्यूईएस एक साथ मिलकर छात्रों के लिए विश्व स्तरीय शिक्षा एवं पेशेवर अवसरों को सुलभ बनाने, एकेडमिक प्रक्रिया में भरोसे और पारदर्शिता के द्वारा उन्हें सफल एवं सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *