अब सांस लेने लायक नहीं दिल्ली की हवा

नयी दिल्ली। दिल्ली में एक तरफ दिन के वक़्त प्रदूषण लोगों को परेशान कर रहा है तो वहीं रात के वक़्त भी हवा अब सांस लेने लायक नहीं।सोमवार और मंगलवार की दरमियानी रात दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में हवा का स्तर बेहद खराब श्रेणी में रहा। तड़के 5:30 बजे दिल्ली में पीएम 2.5 का औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स 365 रहा।

वहीं दिल्ली के अलग-अलग इलाकों की बात करें तो वहां भी हवा का स्तर बेहद खराब श्रेणी में ही रहा। हैरानी की बात ये है कि प्रदूषित हवा ने उन इलाकों को भी प्रभावित किया जहां हरियाली ज्यादा है। बात करें लोधी रोड की तो यहां पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 397 रहा। वहीं सेंट्रल दिल्ली के पूसा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 340 रहा।

दिल्ली के सबसे ज्यादा हरियाली वाले इलाकों में से एक दिल्ली यूनिवर्सिटी में भी एयर क्वालिटी इंडेक्स 377 रहा। साउथ दिल्ली के आया नगर में एयर क्वालिटी इंडेक्स रहा 364, तो वहीं नॉर्थ वेस्ट दिल्ली के पीतमपुरा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 361 रहा। दिल्ली एयरपोर्ट पर भी रात को पीएम 2.5 का स्तर 373 रहा।

आपको बता दें कि नवम्बर के शुरुआती दिनों के बाद दिल्ली में हवा का स्तर धीरे-धीरे सुधरा था, लेकिन बीते एक हफ्ते से हवा में प्रदूषण एक बार फिर से बढ़ रहा है

इनके लिए खतरनाक है दिल्ली का प्रदूषण:

विशेषज्ञों के मुताबिक दिल्ली में हवा का ज़हरीला होना हर उम्र के लोगों के लिए बड़ा खतरा है। रात और सुबह के वक़्त भी हवा में प्रदूषण इतना ज्यादा है कि मॉर्निंग वॉक करने वालों के साथ-साथ बुजुर्गों, बच्चों और दिल के अलावा फेफड़ों या अस्थमा के मरीजों के लिए भी चिंताजनक स्थिति है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *