जानिए क्या है कश्मीर को लेकर अलक़ायदा का नया प्लान

नई दिल्ली। अल कायदा के निशाने पर अब भारत के महानगर हैं। अब यह आतंकी संगठन कश्मीर को पाने के लिए ‘कश्मीर से नजर हटाने’ की स्ट्रैटिजी पर काम कर सकता है। मंगलवार की रात अल कायदा ने एक ऐसा विडियो जारी किया है, जिससे कश्मीर पर कब्जे के लिए बड़े महानगरों पर आतंकी हमलों का सहारा लिए जाने के साफ संकेत मिल रहे हैं। विडियो में अल कायदा के सेकंड-इन-कमांड ओसामा महमूद का करीब 42 मिनट का इंटरव्यू है। इस इंटरव्यू के जरिए आतंकी संगठन यह संकेत दे रहा है कि भारत में अपनी पैठ बनाने के लिए संगठन कश्मीर के युवाओं के ‘गुस्से’ के इतर भी कुछ सोच रहा है।

पिछले कुछ वर्षों से अल कायदा भारतीय उपमहाद्वीपीय विंग के जरिए भारत में पैठ मजबूत करने की काफी कोशिशें कर रहा है लेकिन उसे ज्यादा कामयाबी नहीं मिल सकी है। करीब 42 मिनट के इस इंटरव्यू को एक बंद कमरे में शूट किया है, बिल्कुल अल कायदा स्टाइल में। यानी इससे यह पता लगाना मुश्किल है कि आखिर रिकॉर्डिंग कहां की गई है।

यह इंटरव्यू ‘जिहाद इन कश्मीर: वे ऐंड डेस्टिनेशन’ सीरीज की दूसरी कड़ी के रूप में जारी किया गया, जिसमें महमूद भारत में अपनी भावी रणनीतियों के बारे में बात कर रहा है। यह विडियो अल कायदा की भारतीय उपमहाद्वीपीय इकाई (AQIS) से संबद्ध अल सहाब मीडिया द्वारा जारी किया गया।

इस इंटरव्यू में कश्मीर को लेकर जब संभावित रणनीति पर सवाल पूछा गया तो महमूद ने कश्मीर में कड़े सुरक्षा इंतजाम को ध्यान में रखते हुए कहा ‘अगर कोलकाता, बेंगलुरु और नई दिल्ली जैसे बड़े शहरों में हमला किया जाए तो कश्मीर पर भारत की पकड़ ढीली पड़ जाएगी।’ इंटरव्यू के इस हिस्से से संकेत मिल रहे हैं कि संगठन के निशाने पर देश के बड़े शहर और महानगर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *