जल्द शुरू होगी देहरादून-पंतनगर उड़ान सेवा

देहरादून: केंद्र की ओर से रीजनल कनेक्टिविटी सर्विस यानी उड़ान योजना प्रदेश में मार्च-अप्रैल तक शुरू हो सकती है। केंद्र सरकार की ओर से इसके लिए बिडिंग प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। माना जा रहा है कि सबसे पहले देहरादून-पंतनगर के लिए इस सेवा का संचालन होगा। इसके बाद अन्य मार्गों पर भी यह संचालित हो सकेगी।

केंद्र की ओर से देश भर में आम आदमी को किफायती हवाई सेवा मुहैया कराने के उद्देश्य से उड़ान योजना शुरू की गई है। यह प्रदेश के पांच स्थानों पर चलाई जानी प्रस्तावित है। इस योजना के तहत यात्रियों से सस्ता किराया लिया जाएगा। शेष वास्तविक किराया का 80 फीसद केंद्र सरकार व शेष 20 फीसद राज्य सरकार वहन करेगी। इसके तहत सबसे पहले देहरादून व पंतनगर के बीच यह हवाई सेवा चलाई जाएगी। इसके लिए एयर डेक्कन से करार भी हो चुका है।

पहले इस सेवा का संचालन अक्टूबर से माना जा रहा था।  इसके बाद इसकी समय सीमा दिसंबर 2017 कर दी गई। इसके बावजूद यह सेवा शुरू नहीं हो पाई। राज्य सरकार की ओर से इस हवाई सेवा को शीघ्र शुरू करने की लगातार मांग के बाद अब एयर डेक्कन ने इस हवाई सेवा को मार्च-अप्रैल के बीच संचालित करने की बात कही है।भले ही यह योजना केंद्र की है लेकिन प्रदेश सरकार की ओर से भी इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं। इसके तहत पुलिस के 50 जवानों को ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन कोर्स कराया जा रहा है ताकि इनका कार्य हवाई अड्डों की सुरक्षा में किया जा सके।

प्रदेश सरकार ने इस योजना के अन्य मार्ग मसलन नैनीसैनी, पिथौरागढ़ में हवाई अड्डे के संचालन के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय से लाइसेंस देने का अनुरोध किया है। इसके अलावा इस सुविधा को गौचर व मुनस्यारी के बीच भी चलाया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए केंद्र की ओर से बीडिंग जल्द शुरू की जाएगी।

अपर मुख्य सचिव नागरिक उड्डयन ओमप्रकाश का कहना है कि यह केंद्र की योजना है। उम्मीद है कि देहरादून से पंतनगर के बीच मार्च तक यह सेवा शुरू हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *