सीबीएसई दसवीं के सभी छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा अनिवार्य, नकल रोकने के लिए खास तैयारियां

देहरादून : सीबीएसई के दसवीं के छात्र सात साल बाद फिर बोर्ड परीक्षा देंगे। सीबीएसई ने इस साल से दसवीं के सभी छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा अनिवार्य कर दी है, जो पहले ऐच्छिक थी। दसवीं और बारहवीं का परीक्षा कार्यक्रम जारी होने के बाद सीबीएसई क्षेत्रीय कार्यालय ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। परीक्षा में नकल रोकने के लिए खास तैयारियां की जा रही हैं।

सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी रणवीर सिंह के अनुसार परीक्षा के लिए 356 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। यूपी में 219 और उत्तराखंड में 135 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। देहरादून रीजनल ऑफिस के तहत आने वाले एक लाख, 38 हजार 304 छात्र 10वीं की परीक्षा में शामिल होंगे। जबकि एक लाख, 19 हजार 360 छात्र 12वीं की परीक्षा में बैठेंगे। दोनों राज्यों के 1701 स्कूलों के छात्र इस परीक्षा में शिरकत करेंगे।

इस बार परीक्षा की खास बात ये है कि सात साल बाद 10वीं की परीक्षा बोर्ड सिस्टम के आधार पर होने जा रही है। नकल विहीन परीक्षा करवाने के लिए सीबीएसई ने सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि 10वीं की परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू होकर 4 अप्रैल तक चलेंगी। जबकि 12 वीं की परीक्षाएं 5 मार्च से 12 अप्रैल तक चलेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *