राठ महोत्सव व सम्मान समारोह का हुआ आयोजन

पौड़ी : विकास खंड थलीसैण के अर्द्धनारीश्वर धाम मजरा महादेव में समलौंण संस्था की ओर से राठ महोत्सव व सम्मान समारोह का आयोजन किया। महोत्सव में पर्यावरण पर आधारित थड़िया-चौफला प्रतियोगिता रही आकर्षण का केंद्र।

रविवार को मजरा महादेव के महादेव पब्लिक जूनियर हाईस्कूल में मुख्य अतिथि समाजसेवी सुंदर सिंह चौहान ने राठ महोत्‍सव का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि राठ क्षेत्र में संस्कारों को संजोने व पौधरोपण की मुहिम समलौंण आंदोलन पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में बड़ा योगदान दे रही है।

चौहान ने समलौंण संस्था को 11 हजार रुपये की सहयोग राशि प्रदान की। महोत्सव में रेमासी को फूल, नया डालि पंय्या जामी, ए बाजी बुंराशी आदि थड़िया चौफला लोकगीतों की प्रस्तुतियों दर्शकों ने तालियों की गड़गड़ाहट से सराहना की। महोत्सव में पर्यावरण के क्षेत्र में सराहनीय योगदान के लिए पर्यावरणविद डा. मोहन सिंह पंवार को समलौंण सम्मान ओर पत्रकारिता के क्षेत्र में मनोहर बिष्ट को समलौंण उत्कृष्ट सेवा सम्मान प्रदान किया गया।

समलौंण आंदोलन के प्रणेता वीरेंद्र दत्त गोदियाल ने कहा कि हर संस्कार में एक पौधा रोपने की मुहिम को वर्ष 2000 में शुरू किया गया। जो आज 60 समलौंण सेना का परिवार बन चुका हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता कुंवर सिंह पंवार व संचालन विमलेश भट्ट ने किया। इस अवसर पर समलौंण संस्था के अध्यक्ष मनोज रौथाण, दिनेश  पंवार, मातवर सिंह, एसपी मुंडेपी, विनोद चमोली आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *