50 मेधावी गरीब छात्रों को सरकार देगी एनडीए की निश्शुल्क कोचिंग

बागेश्वर: उच्च शिक्षा राज्यमंत्री धन सिंह रावत का कहना है कि 50 मेधावी गरीब छात्रों को जिनकी वार्षिक आय तीन लाख से कम होगी, उन्हें एनडीए की निश्शुल्क कोचिंग की व्यवस्था सरकार करेगी।

पत्रकारों से वार्ता करते हुए उच्च शिक्षा राज्यमंत्री धनसिंह रावत ने बताया कि 28 महाविद्यालयों के पास अभी तक अपनी जमीन नहीं थी। 19 कालेजों को अपनी जमीन मिल गई है। जल्द ही इनके अपने भवन बनकर तैयार हो जाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जिले में को-ऑपरेटिव बैंक खोला जाएगा। साथ ही महिला बैंक की सौगात भी जिले को जल्द मिलेगी। उन्होंने बताया कि महिला बैंक में चपरासी से लेकर अधिकारी तक सभी कर्मचारी महिलाएं होंगी।

उन्होंने ये भी कहा कि एनडीए में उत्तीर्ण राज्य के सभी मेधावी छात्रों को 25 मार्च को देहरादून में सम्मानित किया जाएगा। उनको 50-50 हजार का नगद पुरस्कार भी दिया जाएगा। रावत ने कहा कि पहाड़ में दुग्ध उत्पादन की काफी संभावनाएं है। काश्तकारों को इसके लिए प्रोत्साहित भी किया जा रहा है। अगर दो हजार लीटर प्रतिदिन दूध का उत्पादन होगा तो यहां डेयरी का प्लांट भी खोल दिया जाएगा।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सभी महाविद्यालयों के लिए आवश्यकता अनुसार फर्नीचर, प्रयोगशाला का सामान और खेलकूद के सामान की व्यवस्था कर दी गई है। जिन जगहों पर प्राचार्य की कमी थी वहां भी तैनाती कर दी गई है। सरकार का उद्देश्य उच्च शिक्षा को बेहतर और गुणवत्तायुक्त बनाना है। ताकि यहां से निकलने वाले छात्र नए आयामों को छू सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *