गर्मी की दस्तक भर से ही देहरादून में पानी का गहराने लगा संकट

देहरादून: गर्मी की दस्तक से ही देहरादून में पानी का संकट गहराने लगा है। लोअर नेहरूग्राम में बीते 15 दिनों से 30 परिवार पानी के संकट से जूझ रहे हैं। वहीं रायपुर रोड, सहस्रधारा रोड, अजबपुर, धर्मपुर समेत कई क्षेत्रों में भी पानी की समस्या बनी हुई है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि गर्मी में क्या हालात होंगे।

लोअर नेहरूग्राम में पशुपतिनाथ मंदिर के समीप रहने वाले लोगों का कहना है कि बीते 15 दिन से पीने को पानी नसीब नहीं हुआ और रोजमर्रा के काम भी पूरी तरह बाधित पड़े हैं। इधर-उधर से पानी का इंतजाम करना भारी पड़ रहा है। स्थानीय निवासी आशा गुरुंग, अरुण थापा, राजेंद्र गुरुंग, लोक बहादुर गुरुंग बताते हैं कि कई बार जल संस्थान के अधिकारियों से शिकायत की। लेकिन, अभी तक कोई भी मौके पर झांकने तक नहीं आया, न ही अधिकारियों ने पानी का टैंकर भिजवाने की जरूरत ही समझी है।

वहीं, रायपुर रोड निवासी अशोक कुमार और संजीव सिंह बताते हैं कि उनके क्षेत्र में 12 परिवारों में चार दिन से पानी की समस्या बनी हुई है। पूरे दिनभर में केवल एक घंटे पानी आ रहा है, जिससे दैनिक जरूरत पूरी नहीं हो पा रही है। सहस्रधारा रोड पर भी करीब 25 परिवारों में दो दिन से पानी की दिक्कत है। धर्मपुर में भी कुछ ऐसे ही हालात हैं। स्थानीय निवासी संगीता और रामकुमार ने बताया कि एक सप्ताह से पानी की समस्या बनी हुई है।

दूषित जलापूर्ति से भी परेशान 

डालनवाला, चुक्खूवाला, खुड़बुड़ा समेत कई अन्य क्षेत्रों में दूषित पेयजल आपूर्ति की शिकायतें आ रही हैं। कई परिवारों में लगातार गंदा पानी आ रहा है। दूषित पानी पीने से लोगों का स्वास्थ्य भी खराब हो रहा है। डायरिया, हैजा, मलेरिया जैसी बीमारियों के पनपने की आशंका बनी हुई है। जिसके कारण समस्याएं झेलनी पड़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *