उदयपुर बनेगा साक्षी दुनिया के सबसे बड़े वस्त्र दान अभियान का

उदयपुर । भारत का प्रसिद्द झीलों का शहर रविवार 8 अप्रैल 2018 को दुनिया के सबसे बड़े वस्त्र दान अभियान की मेजबानी करेगा। मेवाड़ के 1500 बरस पुराने शाही परिवार के वंशज श्री लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ के संरक्षण में आयोजित होने वाले इस अभियानए भारतभर में सुविधाओं से वंचित समुदायों के लाखों लोगों को वस्त्रों की गरिमा उपलब्ध करवाकर सहायता प्रदान करेगा।

आज की भाग.दौड़ और प्रतिस्पर्धा से भरी दुनिया में परोपकार के लिए किये जाने वाले दान के महत्व को प्रमुखता से दर्शाने के एक प्रयास के अंतर्गत यह अभियान राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय दोनों ही रिकॉर्ड्स को तोड़ते हुएए दुनिया में अब तक का सबसे बड़ा वस्त्र दान अभियान बनने के कगार पर है । वर्तमान में यह रिकॉर्ड दुबई के नाम है जहाँ 2016 में स्थानीय नागरिकों ने 295ए122 कपड़ों का दान किया था।

इस आयोजन के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुएए हिज़ हाइनेसए श्री लक्ष्यराजसिंह मेवाड़ ने कहा . श्हम सौभाग्यशाली हैं कि दुनियाभर से लोगों ने इस नेक कार्य को लेकर हमें बहुत जबरदस्त प्रतिक्रिया दी है। हमें आशा है कि जब कपड़ों की गिनती की जा रही होगी उस वक्त भी उदयपुर के सहृदय लोग वहां उपस्थित रहकर हमारे इस अभियान को निरंतर सहयोग देंगे। हमें यह भी उम्मीद है कि हम उदयपुर के नाम को केवल श्झीलों के शहरश् के रूप में ही नहीं बल्कि श्बड़े दिल वालों का शहरश् के तौर पर विश्व भर में स्थापित करने में सफल होंगे।श्

इस वस्त्र दान अभियान का आगाज़ 15 जनवरी 2018 को हिज़ हाइनेस श्री लक्ष्यराजसिंह मेवाड़ द्वारा किया गया था एवं इसका समापन 8 अप्रैलए 2018ए रविवार को प्रातः एचआरएच ग्रुप के शिकारबाड़ी होटल ग्राउंड पर दान किये गये कपड़ों की गिनती के साथ होगा।

हिज़ हाइनेस श्री लक्ष्यराजसिंह मेवाड़ द्वारा इस अभियान में योगदान करने की अपील को दुनियाभर के नागरिकों से शानदार प्रतिसाद प्राप्त हुआ है। योगदान देने वाले लोगों में प्रमुख तौर पर गुजरात से श्री खोड़ल धाम ट्रस्टए मशहूर कम्पोज़र.गायक म्यूजिक डायरेक्टर जोड़ी सलीम.सुलेमानए ख्यात क्रिकेटर इरफ़ान तथा युसूफ पठान एवं गैर सरकारी संगठन गूँज तथा क्लॉथ्स बॉक्स फाउंडेशन जैसे नाम शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *