नीरव मोदी की गिरफ्तारी के लिए सहमत हो सकता है हांग कांग: चीन

बीजिंग। चीन ने सोमवार को बताया कि हांग कांग भारत के उस अपील को स्‍वीकार कर सकता है जिसमें फरार भारतीय हीरा व्‍यापारी नीरव मोदी को गिरफ्तार करने का आग्रह किया गया है। भारत के विदेश राज्‍य मंत्री वीके सिंह ने पिछले सप्‍ताह संसद को बताया था कि मंत्रालय ने हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र (एचकेएसएआर), चीन की सरकार से नीरव दीपक मोदी की गिरफ्तारी की मांग की है। वीके सिंह ने कहा कि भारत ने हांगकांग से यह अपील 23 मार्च को की थी।

सिंह ने बताया, ‘भारत के विदेश मंत्रालय ने हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र, चीन की सरकार से यह मांग की है कि वो नीरव मोदी को अंतरिम तौर पर गिरफ्तार करें।‘ नीरव मोदी और मेहुल चोकसी पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी हैं और दोनों यह घोटाला उजागर होने के पहले ही देश छोड़कर जा चुके थे। सीबीआई इस घोटाले की जांच कर रही है। नीरव मोदी और मेहुल चोकसी का भारतीय पासपोर्ट भी रद्द कर दिया गया है।

भारत की इस अपील के बारे में पूछे जाने पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता गेंग शुआंग ने मीडिया ब्रीफिंग में बताया कि ‘एक देश दो व्‍यवस्‍थाएं और एचकेएसएआर के मूल कानूनों के अनुसार केंद्र सरकार के अधिकार व सहयोग के तहत दूसरे देश के साथ न्‍यायिक आपसी सहयोग पर एचकेएसएआर उपयुक्‍त व्‍यवस्‍था कर सकता है।‘उन्‍होंने आगे कहा, ‘यदि भारत एचकेएसएआर से उचित आग्रह करता है तो हमारा मानना है कि एचकेएसएआर मूल कानूनों के अनुसार और प्रासंगिक न्‍यायिक समझौते के तहत फैसला लेगा।‘ 12,700 करोड़ के पीएनबी घोटाला मामले में मोदी वांटेड है और अभी हांग कांग में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *