देहरादून-मसूरी रोपवे पर खर्च होंगे चार सौ करोड़ रुपये

देहरादून: सब कुछ योजना के मुताबिक रह तो दो साल बाद दून से मसूरी रोपवे से भी आवाजाही हो सकेगी। इसके लिए पर्यटन विभाग ने चार सौ करोड़ की डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार कर ली है। साढ़े पांच किमी लंबी रोप-वे योजना से मसूरी जाने में सिर्फ 20 मिनट का समय लगेगा। योजना के लिए इन दिनों जमीन चिह्नीकरण का काम किया जा रहा है।

दून से मसूरी की 35 किमी की दूरी तय करने में पर्यटकों को अक्सर जाम से जूझना पड़ता है। इतना ही नहीं, सीजन और बर्फबारी के समय तो जाम के कारण कई पर्यटक आधे रास्ते से ही लौट जाते हैं। मसूरी में पार्किंग व्यवस्था न होने से भी पर्यटकों को परेशानी उठानी पड़ती है। इन सब समस्याओं को देखते हुए पर्यटन विभाग ने रोप-वे योजना बनाई है। देहरादून के पुरकुल गांव से मसूरी लाइब्रेरी चौक तक साढ़े पांच किमी रोपवे में प्रति चक्कर 10 लोग एक तरफ से एक बार में जा सकेंगे।

विदेशी तकनीकी की मोनो केबिल डेटेचिबल गंडोला से पर्यटक सिर्फ 18 से 20 मिनट में दून से मसूरी पहुंच सकेंगे। इस रोपवे प्रोजेक्ट पर पर्यटन विभाग ने केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की मदद से वैबिलिटी गैप फंडिंग(वीजीएफ) स्कीम के तहत ग्रांट की मांगी है। 400 करोड़ की रोपवे प्रोजेक्ट डीपीआर को वित्त की सहमति मिलने के बाद पर्यटन विभाग निविदाएं आमंत्रित करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *