योग दिवस पर प्रधानमंत्री करेंगे 60 हजार प्रतिभागियों के साथ योग

देहरादून: देवभूमि उत्तराखंड और देहरादून 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर एतिहासिक पल का गवाह बनने जा रहा है। सरकार ने उक्त अवसर पर होने वाले राष्ट्रीय आयोजन के लिए देहरादून का चयन किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में इस दिन राज्यभर में 60 हजार प्रतिभागी सामूहिक योग का प्रदर्शन करेंगे।

पर्यटन प्रदेश के रूप में पहचान बनाने के लिए छटपटा रहे उत्तराखंड के लिए ये मौका राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर जगह बनाने के लिहाज से अहम बन गया है। राज्य के सभी जिला मुख्यालयों, ब्लॉकों व ग्राम पंचायतों में भी सामूहिक योग का प्रदर्शन किया जाएगा।

देहरादून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में सामूहिक योग का प्रदर्शन देश की पुरातात्विक धरोहरों में शुमार भारतीय वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआइ) के विशाल और खूबसूरत परिसर में होगा। इस राष्ट्रीय आयोजन के मौके को राज्य सरकार ने योग और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भुनाने की तैयारी में है।

लिहाजा पूरे जून माह में योग के प्रति जन जागरूकता फैलाने के लिए रन फॉर योगा का आयोजन किया जाएगा। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने मंगलवार को सचिवालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के राष्ट्रीय आयोजन की तैयारी की समीक्षा की।

उन्होंने विभिन्न आयोजन समितियों का गठन किया। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में सर्वोच्च समिति, अपर पुलिस महानिदेशक की अध्यक्षता में कानून व्यवस्था समिति, आयुष सचिव की अध्यक्षता में समन्वय समिति, आयुर्वेद विश्वविद्यालय के कुलपति की अध्यक्षता में योग समिति, डीएम देहरादून की अध्यक्षता में आयोजन स्थल समिति, परिवहन सचिव की अध्यक्षता में परिवहन समिति, सूचना सचिव की अध्यक्षता में मीडिया समिति, नगर आयुक्त की अध्यक्षता में स्वच्छता समिति का गठन किया गया। साथ ही सभी संबंधित विभाग एक नोडल अधिकारी नामित करेंगे। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और पास की व्यवस्था आइटीडीए की ओर से होगी।

मुख्य सचिव ने प्रतिभागियों के प्रशिक्षण की व्यवस्था दक्ष योग गुरु के माध्यम से करने और व्यवस्थाओं की दिन-प्रतिदिन निगरानी के लिए एक कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा।

मुख्य सचिव ने बताया कि 21 जून को सुबह सात बजे से 7.45 बजे तक होने वाले मुख्य आयोजन से पहले 18 जून को रिहर्सल और 19 जून को फुल रिहर्सल होगी। इसमें पुलिस, सेना, अर्धसैनिक बल, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट-गाइड, योग संस्थान, स्कूल, कॉलेज, महिलाएं, वरिष्ठ नागरिक संगठन, युवा क्लब, नेहरू युवा केंद्र, आशा, एएनएम कार्यकत्री, सहित कई लोग भाग लेंगे। योग संस्थान प्रतिभागियों को प्रशिक्षण देंगे।

बैठक में डीजीपी अनिल रतूड़ी, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, प्रमुख सचिव आनंद ब‌र्द्धन, सचिव डॉ भूपिंदर कौर औलख, आरके सुधांशु, डी सेंथिल पांडियन, नितेश झा, हरबंस सिंह चुघ, डॉ पंकज कुमार पांडेय, दिलीप जावलकर समेत कई अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *