एनआइवीएच संस्थान फिर सुर्खियों में, यौन शोषण पीड़ित छात्रा ने आरोपित छात्र पर लगाया मारपीट का आरोप

देहरादून: राष्ट्रीय दृष्टिबाधितार्थ संस्थान (एनआइवीएच) में यौन शोषण पीड़ित छात्रा के साथ आरोपित छात्र ने शुक्रवार को मारपीट की थी। दरअसल, आरोपित छात्र को शक था कि वह किसी से मामले की शिकायत करने की कोशिश कर रही है। इससे पहले भी वह छात्रा के साथ मारपीट कर चुका था। यह बात पीड़ित छात्रा ने बाल आयोग की अध्यक्ष को बताई है। मगर सवाल यह उठ रहा है कि जब परिसर में पुलिस तैनात है तो भी आरोपित ने छात्रा के साथ मारपीट कैसे कर दी।

बता दें कि शनिवार को एनआइवीएच में पढ़ने वाली छात्रा ने सहपाठी छात्र पर यौन शोषण का आरोप लगाया। इसके बाद से संस्थान फिर तो संस्थान फिर सुर्खियों में आ गया। आनन-फानन में राजपुर पुलिस एनआइवीएच पहुंची और छात्रा से तहरीर लेकर आरोपित छात्र राकेश रावत के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। बताया जा रहा है कि यह आरोपित एक छात्र संगठन से जुड़ा है और उसी की धौंस दिखाकर छात्रा का यौन शोषण कर रहा था।

बाल आयोग की अध्यक्ष ऊषा नेगी ने बताया कि पीड़िता के अनुसार, वह जब भी किसी से शिकायत करने की कोशिश करती तो आरोपित छात्र उसके साथ मारपीट करता और धमकाता था। बताया कि पिछले कई दिनों से उसके साथ ज्यादा मारपीट की जा रही थी। इससे वह बुरी तरह तनाव में आ गई थी। लेकिन छात्रों ने हिम्मत नहीं हारी और आपबीती बताई।

महिला आयोग ने भी लिया संज्ञान

राज्य महिला आयोग की प्रभारी अनुसचिव कामिनी गुप्ता ने भी मामले का संज्ञान लिया है। कामिनी गुप्ता ने बाल आयोग की अध्यक्ष नेगी से संबंधित प्रकरण में जानकारी हासिल की। उक्त प्रकरण महिला आयोग की निगरानी में रहेगा। एक-दो दिन में आयोग की टीम एनआइवीएच जा सकती है।

जल्द कार्यभार संभालेंगे नए निदेशक 

इसे संयोग ही कहा जाएगा, संस्थान के नए निदेशक प्रो. नचिकेता जल्द कार्यभार संभालेंगे और उन्हें पहले ही दिन यौन शोषण के मामले से सामना करना पड़ेगा। उनके लिए संस्थान में सुरक्षित माहौल तैयार करने की चुनौती रहेगी।

सिविल की तैयारी कर रही छात्रा 

पीड़ित छात्रा सिविल सेवा की तैयारी कर रही है। बताया गया कि छात्रा पढ़ाई में अच्छी है। वह अफसर बनना चाहती है। छात्रा की लगन और प्रतिभा की फैकल्टी भी सराहना करती है।

स्कूल के छात्र बने मददगार

एक महीने पूर्व संस्थान में स्कूल छात्र-छात्राओं के आंदोलन से भी पीड़ित छात्रा का हौसला बुलंद हुआ। बताया गया कि आंदोलन के बाद संस्थान में बाल आयोग व बाल कल्याण समिति ने छात्रों से सीधा संवाद किया और फोन नंबर भी आदान-प्रदान किए थे। छात्रा ने स्कूल के छात्रों से संपर्क कर बाल आयोग का नंबर हासिल किया। इसके बाद उसने मामले की शिकायत की।

मजिस्ट्रेट के सामने होंगे पीड़ित छात्रा के बयान 

राष्ट्रीय दृष्टिबाधितार्थ संस्थान (एनआइवीएच) में सहपाठी छात्र पर यौन शोषण का आरोप लगाने वाली छात्रा के मजिस्ट्रेट के समक्ष बयान दर्ज कराए जाएंगे। एसओ राजपुर अरविंद सिंह ने बताया कि एनआइवीएच में नियुक्त एसआइ आरती कलूड़ा ने छात्रा से मुलाकात की और उससे घटना के संबंध में जानकारी ली। उधर, विवेचक आरती कलूड़ा ने पीड़ित छात्रा से मुलाकात कर पूरा घटनाक्रम जाना और सहपाठी छात्राओं के भी बयान लिए।

अब इस मामले में छात्रा के मजिस्ट्रेट के समक्ष बयान दर्ज कराए जाएंगे। बयान में आरोपित छात्र का नाम आने के बाद उसकी गिरफ्तारी की जाएगी।

फरार आरोपित शिक्षक के खिलाफ कुर्की की तैयारी

चार छात्राओं से छेड़छाड़ का आरोपित शिक्षक सुचित नारंग एक महीने बाद भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है। राजपुर पुलिस उसके घर से लेकर नाते-रिश्तेदारों तक दबिश दे चुकी है, लेकिन उसका कोई सुराग नहीं मिला है। एसओ राजपुर ने बताया कि उसके खिलाफ कुर्की की कार्रवाई के लिए जल्द प्रार्थना पत्र अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *