बल्लीवाला फ्लाइओवर पर नहीं थम रहे हादसे, एक मोटरसाइकिल सवार पैराफिट से टकराकर हुआ गंभीर रूप से घायल

देहरादून: बल्लीवाला फ्लाइओवर पर हादसों का सिलसिला थम नहीं रहा है। इसके बावजूद प्रशासन इस पुल पर दुर्घटनाओं के सिलसिले को कम करने में कोई सार्थक कदम नहीं उठा रहा है।

फ्लाइओवर पर एक मोटरसाइकिल सवार छात्र पैराफिट से टकराकर गंभीर रूप से घायल हो गया। सिनर्जी अस्पताल में छात्र का का उपचार चल रहा है। पुलिस के मुताबिक घायल की हालत गंभीर बनी हुई है। परिजनों को सूचित कर दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक वसंत विहार पुलिस को सूचना मिली कि बल्लीवाला फ्लाइओवर पर मोटरसाइकिल सवार युवक का एक्सीडेंट हो गया है। सूचना पर तत्काल वसंत विहार की इंदिरा नगर चौकी से पुलिस बल मौके पर पहुंचा तो एक युवक फ्लाइओवर पर घायल अवस्था में पड़ा हुआ था। उसे पुलिस ने तुरंत इलाज के लिए सिनर्जी अस्पताल पहुंचाया।

एसओ वसंत विहार हेमंत खंडूरी ने बताया कि घायल की पहचान नीलाभ रस्तोगी (21) पुत्र स्व. अजय रस्तोगी निवासी आशीर्वाद एनक्लेव के रूप में हुई। वह एक प्राईवेट कॉलेज में पढ़ता है। आसपास के लोगों ने बताया कि छात्र बाइक से बल्लूपुर से बल्लीवाला की ओर जा रहा था। इसी दौरान फ्लाइओवर पर बाइक अनियंत्रित हो गई और पैराफिट से टकरा गई। इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया।

बताया कि घायल की स्थिति नाजुक बनी हुई है। बता दें कि बल्लीवाला फ्लाइओवर के अस्तित्व में आने के बाद से ही यहां लगातार सड़क हादसे हो रहे हैं। इसके डिजायन पर भी कई बार सवाल उठ चुके हैं। अब तक फ्लाइओवर पर एक दर्जन से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

हाईकोर्ट के आदेश के बाद भी सुस्ती

बल्लीवाला फ्लाईओवर पर एक के बाद एक हादसे हो रहे हैं, मगर अधिकारियों ने यहां पर डिवाइडर लगाने के अलावा कोई ठोस काम नहीं किया है। यह स्थिति तब है जब हाईकोर्ट के आदेश के बाद यहां पर एक और फ्लाईओवर निर्माण की संभावना तलाशी जा चुकी है और जून माह में इसकी रिपोर्ट शासन को भी भेजी जा चुकी थी। तब से मामला ठंडे बस्ते में ही पड़ा है।

महज डबल लेन फ्लाईओवर और उस पर भी खतरनाक मोड़ के चलते यह फ्लाईओवर खूनी साबित हो चुका है। बढ़ते हादसों को देखते हुए कोर्ट ने यहां पर डबल ब्रिज या फ्लाईओवर निर्माण की संभावना तलाश करने के आदेश दिए थे। इसके क्रम में लोनिवि की राजमार्ग विंग ने फिजिबिलिटी सर्वे भी कराया था।

इसमें कहा गया था कि यहां पर बल्लूपुर से बल्लीवाला आते हुए दायीं तरफ एक और डबल लेन फ्लाईओवर बनाया जा सकता है। ताकि एक फ्लाईओवर आने के लिए और दूसरा सिर्फ जाने के लिए प्रयोग में लाया जा सके। हालांकि यह कवायद अभी तक सिर्फ फाइलों की शोभा बढ़ा रही है।

प्रस्तावित फ्लाईओवर का विवरण

लंबाई- करीब 800 मीटर

दोनों तरफ की एप्रोच रोड, 100-100 मीटर

चौड़ाई- 8.50 मीटर (डबल लेन)

लागत- जमीन अधिग्रहण में 90 करोड़ व निर्माण में करीब 20 करोड़ रुपये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *