अमेरिका की एक महिला ने रुड़की आइआइटी के तीन प्रोफेसर पर लगाया उत्पीड़न का आरोप

रुड़की। अमेरिका की एक महिला ने रुड़की स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) के तीन प्रोफेसर पर उत्पीड़न का आरोप लगाया है। प्रोफेसर ने ई-मेल के जरिये मानव संसाधन विकास मंत्रालय और पुलिस मुख्यालय को शिकायत भेजी है। पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर जांच शुरू कर दी गई है। गुरुवार को पुलिस ने आइआइटी के तीनों प्रोफेसर के बयान लिए।

हरिद्वार की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) रिधिम अग्रवाल ने बताया कि घटना पिछले साल की है। आइआइटी के असिस्टेंट प्रोफेसर की एक महिला मित्र उनसे मिलने अमेरिका से आईं थीं। बताया गया कि यह महिला पेशे से उपन्यासकार है। इस दौरान उसे अतिथि शिक्षक के तौर पर छात्रों को संबोधित करने का भी मौका दिया गया। इसके बाद महिला यहां से वापस चली गई। कुछ दिन पहले पुलिस मुख्यालय को महिला ने ई-मेल भेजी। इसमें आरोप लगाया गया है आइआइटी में तीन प्रोफेसर ने उसका उत्पीड़न किया है।

पुलिस मुख्यालय ने हरिद्वार की एसएसपी को शिकायत की जांच के आदेश दिए। गुरुवार को एसएसपी के निर्देश पर लक्सर की एएसपी रचिता जुयाल आइआइटी पहुंचीं। पुलिस के अनुसार प्रोफेसर ने बताया कि उस महिला के पढ़ाने का तरीका ठीक नहीं था। इस बारे में उसे बताया गया। इस पर वह बुरा मान गई और वहां से चली गईं। किसी भी तरह के उत्पीड़न के आरोप को उन्होंने खारिज कर दिया।

एसएसपी ने बताया कि जिस ई-मेल में शिकायत की गई है, उसमें महिला का फोन नंबर नहीं है। पुलिस ने महिला को मेल भेजकर कुछ और जानकारी मांगी है। दूसरी ओर कई बार संपर्क करने के बाद भी आइआइटी प्रबंधन ने मीडिया से कोई बात नहीं की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *