गर्मी से बचना है तो इन बातों का रखें खास ध्यान,

देहरादून। अगर आप तेज धूप में बाहर निकलते हैं तो कुछ एहतियात बरतने की जरूरत है। आपकी एक लापरवाही आपके लिए मुसीबत बन सकती है। लिहाजा, तेज गर्मी में कुछ तरीके अपनाकर आप इसके प्रकोप से बच सकते हैं। वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. एनएस बिष्ट के मुताबिक, गर्मी में तेज धूप होने पर शरीर में डिहाईड्रेशन की समस्या हो सकती है। तेज गर्मी में ज्यादा तले हुए या मसाले वाले भोजन भी नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। इससे बचाव के लिए जरूरी है कि ज्यादा पेय पदार्थों के साथ ही हल्का और ताजा भोजन ही करें। अगर जरा भी शरीर में पानी की कमी महसूस हो तो तुरंत चिकित्सा से संपर्क जरूर करें। कई बार जरा सी लापरवाही में डिहाईड्रेशन की समस्या जानलेवा साबित हो सकती है।

गर्मी में यह सतर्कता बरतें
-धूप में जाने से कुछ समय पहले ही एसी जैसी ठंडी जगह को छोड़ दें। शरीर का तापमान सामान्य होने के बाद ही धूप में जाएं।
-गर्मी में शरीर से बहुत अधिक पसीना निकलता है। पानी की मात्रा शरीर में बनाए रखने के लिए रोजाना कम से कम सात से आठ लीटर पानी जरूर पिएं।
-तेज धूप और गर्मी से बाहर से आने पर तुरंत पानी न पिएं।-रंगीन मोटे कपड़ों की अपेक्षा हल्के और सफेद जैसे हल्के रंगो के कपड़ों का इस्तेमाल करना चाहिए।
-गर्मियों में ज्यादा तेल मसाले वाले भोजन से बचना चाहिए, जो की सीधे हमारी पाचन क्रिया पर सीधा प्रभाव डालते हैं।
-गर्मियों में खीरा, तरबूज, खरबूजा, ककड़ी जैसे मौसमी फलों का सेवन करें। साथ ही पेय पदार्थ जैसे दूध, दही से बनी लस्सी, छाछ, नींबू पानी, गन्ने का रस भी लाभदायक होगा।
-धूप में कोशिश करें कि सिर ढककर बाहर निकलें। दोपहिया वाहन चलाते समय खास सतर्कता बरतें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *