आइएमए में प्रशिक्षण के दौरान चोटिल हुए कैडेट की अस्पताल में मौत

देहरादून। आइएमए में प्रशिक्षण के दौरान चोटिल हुए कैडेट की अस्पताल में मौत हो गई है। कैडेट हरियाणा जिले के करनाल का रहने वाला था। वहीं, आइएमए ने कोर्ट ऑफ इंक्वायरी शुरू कर दी है।

करनाल (हरियाणा) का रहने वाला अमूल रावल भारतीय सैन्य अकादमी(आइएमए) में प्रशिक्षण ले रहा था। बीती छह मई को अमूल लांघा रोड पर नाइट नेविगेशन एक्सरसाइज के दौरान खाई में गिरकर चोटिल हो गया, जिससे उसके सिर पर गंभीर चोट लगी। अमूल को मेडिकल ऑफिसर की देखरेख में तुरंत सैन्य अस्पताल भेजा गया, लेकिन अस्पताल पहुंचते ही डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया गया।

आपको बता दें कि अमूल एनडीए के माध्यम से चयनित हुआ था। एनडीए में तीन साल के प्रशिक्षण के बाद वो जनवरी में ही आइएमए आया था। वहीं, अमूल का डेथ मेमो कैंट थाने में पहुंच गया है, जहां पुलिस ने आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

आइएमए में कैडेट की मौत का ये कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले साल 2017 में 18 अगस्त को बादशाहीबाग में 10 किलोमीटर रेस के दौरान भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून के कैडेट दीपक शर्मा पुत्र तीरथ राज शर्मा निवासी भटिंडा (पंजाब) अचानक बेहोश हो गया। कैडेट को उपचार के लिए देहरादून के विकासनगर स्थित लेहमन अस्पताल लाया गया, जहां उपचार के दौरान उसने दम तोड़ दिया।

वहीं इसके कुछ दिन बाद यानी 20 अगस्त को एक और कैडेट की मौत हो गई। दरअसल, आइएमए में प्रशिक्षण ले रहे करियप्पा बटालियन के कैडेट नवीन क्षेत्री (23) पुत्र राम बहादुर मूल निवासी मकान नंबर 288 स्ट्रीट सैनिकपुरी ग्राम खपरैल पोस्ट न्यू चुगता तहसील मोतीनारा जिला दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल की 19 अगस्त को अचानक तबीयत खराब हो गई। देर रात उसे सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया। प्राथमिक उपचार के बाद भी स्थिति में सुधार न होने पर डाक्टरों ने उसे महंत इंदिरेश अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। रविवार सुबह उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। बताया गया था कि कैडेट्स  की मौत डिहाइड्रेशन और अत्यधिक थकान के चलते हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *