उत्तरी ध्रुव पर परचम फहराने के करीब अपर्णा कुमार

देहरादून । उत्तर प्रदेश कैडर की भारतीय पुलिस सेवा (आइपीएस) की अधिकारी अपर्णा कुमार के कदम दक्षिणी ध्रुव को फतह करने के बाद अब उत्तरी ध्रुव पर परचम फहराने के करीब हैं। इस वर्ष दक्षिणी ध्रुव को नापने वाली अपर्णा 10 से 15 जुलाई के बीच उत्तरी अमेरिका के सबसे ऊंचे पर्वत शिखर अलास्का स्थित माउंट डेनाली को फतह कर सकती हैं। इसके साथ ही वह ऐसी भारतीय अधिकारी भी बन जाएंगी, जिसने यह कीर्तिमान हासिल किया हो।

वर्तमान में अपर्णा  इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (आइटीबीपी) में देहरादून में डीआइजी के पद पर तैनात हैं। वह शुरू से ही इस तरह के साहसिक अभियानों में सक्रिय रही हैं। अपर्णा इससे पहले एशिया में माउंट एवरेस्ट, माउंट किलीमंजारो (तंजानिया), कारसटेंझ पिरामिड (इंडोनेशिया), माउंट एकोंगुआ (अर्जेटीना), माउंट एलब्रस (रूस) और माउंट मानसालू (नेपाल) भी फतह कर चुकी हैं।

वहीं, इसी साल जनवरी में उन्होंने दक्षिणी पोल की यात्रा कर वहां भारतीय ध्वज और आइटीबीपी का झंडा फहराया था। पांच सप्ताह के प्रशिक्षण के दौरान उन्होंने अपनी क्षमता बढ़ाने के साथ ही डाइट चार्ट का सख्ती से पालन किया। देहरादून और मसूरी की पहाडिय़ों पर शरीर पर 15 से 20 किलो तक का वजन लेकर चढऩे का कठिन अभ्यास भी किया। विदित हो कि चार अप्रैल को दुनिया के अलग-अलग देशों के नौ लोगों का दल उत्तरी ध्रुव के लिए रवाना हुआ था। खास बात यह कि इस दुरूह सफर के लिए डीआइजी अपर्णा ने देहरादून में कड़ा प्रशिक्षण प्राप्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *