पीएम मोदी से मिले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, जरूरी रणनीतिक मुद्दों पर हुई चर्चा

नई दिल्ली।  अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के साथ बुधवार को यहां हुई मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल में भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के लिए अपने दृष्टिकोण को रेखांकित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, रक्षा, आतंकवाद का मुकाबला और दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क के क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों की पूर्ण संभावना हासिल करने के लिए अपनी मजबूत प्रतिबद्धता जाहिर की। मंगलवार को भारत पहुंते पोम्पिओ ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक साझेदारी को प्रगाढ़ करने के लिए द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा है कि प्रधानमंत्री ने अमेरिका के साथ संबंधों में अपनी प्राथमिकता को दोहराया और अपनी सरकार के नए कार्यकाल में विश्वास की मजबूत बुनियाद और साझा हितों से आगे के अपने दृष्टिकोण को रेखांकित किया।

ट्रंप ने दोबारा जीत पर भेजी बधाई

इसमें कहा गया है कि पोम्पिओ ने भारत के साथ संबंधों को प्रगाढ़ बनाने में और साझा दृष्टि व लक्ष्यों को साकार करने के लिए साथ मिल कर काम करने में अमेरिकी सरकार की दिलचस्पी जाहिर की। पोम्पिओ ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा प्रधानमंत्री मोदी को भेजा गया अभिवादन भी उन्हें दिया और चुनावी जीत पर उन्हें बधाई दी। मोदी ने पोम्पिओ से अनुरोध किया कि वह ट्रंप की शुभकामनाओं के लिए उनकी ओर से उन्हें शुक्रिया कह दें।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बैठक की तस्वीरें साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘रणनीतिक साझेदारी को और प्रगाढ़ करने के लिए मिल कर काम कर रहे हैं। पोम्पिओ ने भारत-अमेरिका संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चर्चा करने के लिए उनसे मुलाकात की। प्रधानमंत्री (मोदी) ओसाका में होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे।’बता दें कि पिछले महीने मोदी सरकार के सत्ता में लौटने के बाद यहां पोम्पिओ की वार्ता दोनों देशों के बीच प्रथम उच्च स्तरीय बातचीत है। पोम्पिओ की यह यात्रा अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच जापान के ओसाका में इस हफ्ते के अंत में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर होने वाली बैठक से पहले हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *