साइबर हैकरों ने मुख्यमंत्री के ओएसडी समेत कईयों के फेसबुक पेज किए हैक

देहरादून । साइबर हैकरों ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के ओएसडी समेत कईयों के फेसबुक पेज को हैक कर लिया है। हैकरों ने आइडी में नाम बदलकर यह खेल किया है। पेज पर फोटो, और प्रोफाइल के चलते कई लोग जाने-अनजाने में इन हैकरों के संपर्क में आ रहे हैं। इसका फायदा उठाकर हैकर अश्लील मैसेज भेजने के साथ ही ब्लैकमेलिंग पर उतर आए हैं। लोगों ने पुलिस मुख्यालय और साइबर थाने में बड़ी संख्या में शिकायतें दी हैं। फेसबुक अकाउंट चलाने वालों के लिए चेतावनी भरी खबर है। दून, हरिद्वार, ऊधमसिंहनगर समेत अन्य जनपदों में हैकरों ने सैकड़ों की संख्या में फेसबुक आइड हैक कर ली हैं। फ्रेंड लिस्ट वालों को हैक किए गए फेसबुक आइडी से अश्लील फोटो और मैसेज भेजे जा रहे हैं। दून में मुख्यमंत्री के ओएसडी धीरेंद्र पंवार की आइडी को भी हैक किया गया है। इसमें धीरेंद्र पंवार की फोटो और प्रोफाइल सही है। मगर, धीरेंद्र पंवार का नाम आइडी में स्टीव टाइलर लिखा गया है। यही नहीं कैंट विधायक हरबंस कपूर के करीबी सुमित पांडेय, भाजपा नेता राजेश चौधरी, भाजपा नेत्री रीता विशाल समेत कई लोगों की आइडी को इसी तरह से हैक कर लिया गया है। इनके नाम भी स्टीव, एलेक्टजेंडर, सिडलर आदि आइडी में दर्ज किए गए हैं। कुछ आइडी पर फोटो भी चेंज कर दिए गए हैं। इसमें उत्तराखंड पुलिस से जुड़े लोगों की आइडी भी हैक होने की सूचना मिली है।

इन आइडी से फ्रेंड लिस्ट में शामिल लोगों को हर दिन मैसेज आ रहे हैं। मुख्यमंत्री के ओएसडी पंवार ने इस संबंध में पुलिस मुख्यालय को मेल भेजकर एकाउंट हैक करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। सुमित पांडेय समेत अन्य ने साइबर सेल को लिखित तहरीर दी गई हैं। साइबर सेल में हर दिन 10 से 15 लोग इस तरह की शिकायत लेकर आ रहे हैं।  हरिद्वार की एक युवती ने पुलिस मुख्यालय को मेल भेजकर मदद मांगी है। युवती ने कहा कि हैकर उनके रिश्तदारों और जानने वालों को मैसेज भेजकर ब्लैकमेल का खेल खेल रहे हैं। उनकी आइडी पर अश्लील फोटो डाली जा रही हैं। उन्होंने इस पर कार्रवाई की मांग की है।

अनजाने लिंक न करें शेयर 

साइबर एक्सपर्ट वेद प्रकाश थपलियाल ने कहा कि साइबर थाने में इस तरह की शिकायतें आ रही हैं। उन्होंने कहा कि लिंक क्लिक करने से ऐसा हो रहा है। हैकर इसका संचालन विदेशों से कर रहे हैं। इस बारे में फेसबुक को मेल भेजी जा रही है। उन्होंने आम लोगों से कहा कि किसी भी अनजान लिंक को न तो क्लिक करें और न ही शेयर करें। लिंक क्लिक करते हुए हैकर पासवर्ड रिकवर कर उसमें छेड़ाखानी कर रहे हैं।

एसटीएफ को दिए जांच के निर्देश 

पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था अशोक कुमार के अनुसार,  एसटीएफ को पूरे मामले की जांच के निर्देश दिए गए हैं। हैक करने के बाद ब्लैकमेल करने वालों को सतर्क रहने को कहा गया है। यदि कोई फोन से संपर्क कर रहा तो पुलिस को जानकारी दें। लिंक और दूसरे अनजान लोगों से चैटिंग न करें। साइबर सिक्योरिटी की जानकारी जरूर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *