फिक्की फ्लो एवं बालाजी इंवेटमेंट ने महिलाओं के वित्तीय रूप से सशक्त होने पर दिया जोर

देहरादून।  बालाजी इनवेस्टमेंट्स एवं फिक्की फ्लो, की ओर से महिलाओं को वित्तीय रूप से सशक्त बनाने के उद्देश्य से एक सेमिनार का आयोजन किया गया जिसमें हेड आॅफ म्यूचवल फंड ट्रेनिंग एचडीएफसी कृष्ण कुमार ने महिलाओं से संबंधित वित्त एवं निवेश जैसे आवश्यक बिंदुओं पर चर्चा की।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक महिला चाहे वो वर्किंग हो या नाॅन वर्किंग उन्हें वित्त एवं निवेश की जानकारी होनी चाहिए। जब महिलाएं घर चलाती है तो महिलाओं को अपना और अपने परिवार का भविष्य वित्तीय रूप से भी सुरक्षित करने के बारे में पता होना चाहिए। कृष्ण कुमार ने छोटे छोटे निवेश से लंबे समय में होने वाले फायदों के बारे में चर्चा की।
इस बारे में फिक्की फ्लो उत्तराखण्ड चैप्टर की चेयरपर्सन नाजिया यूसुफ इज्जुद्दीन ने कहा कि आज घर बैठी महिलाओं को भी जरूरत है कि वो वित्तीय रूप से सशक्त बने और घर पर भी रह की कैसे बचत कर उसके लंबे समय में फायदे उठा सकें। उन्होंने कहा कि फिक्की फ्लो हमेंशा से ही महिलाओं को हर तहर से सशक्त बनाने पर जोर देता रहा है और आज इस कार्यक्रम का भी मुख्य उद्देश्य भी यही था।
इस अवसर पर बालाजी इंवेस्टमेंट के एमडी शशांक जैन ने भी महिलाओं के वित्तीय रूप से सशक्त होने पर जोर देते हुए कहा कि आज आप काम कर पा रहे है परंतु आज से बीस साल बाद जब आप काम नही ंकर पाएंगे तब की स्थिति और होगी तब आप किसी पर निर्भर न रहे इसी के लिए आप स्वयं वित्तीय रूप से सशक्त बनें। साथ ही महिलाओं के लिए यह इसलिए भी इन योजनाओं की जानकारी होना आवश्यक है कि वे अपने साथ साथ अपने परिवार का भी भविष्य सुरक्षित कर सकें।
इस अवसर पर फिक्की फ्लो की सेके्रटरी उत्तराखण्ड चैप्टर कोमल ने महिलाएं आज सशक्त तो है परंतु निवेश के मामले में वे आज भी ज्यादा जागरूक नहीं है। उन्हें आजकल की नई निवेश योजनाओं की जानकारी न होने के कारण आज भी पुराने ढर्रे पर चल रही है। बदलते समय के साथ आज उन्हेें इन नई निवेश योजनाओं की जानकारी होना भी आवश्यक है।
इस अवसर पर फिक्की फ्लो की ज्वाइंट सेक्रेटरी नेहा शर्मा ने कहा कि फिक्की फ्लो में हम महिलाओं को हर स्तर पर सशक्त करने और महिलाओं के ही माध्यम से महिलाओं को सशक्त करने पर जोर देते है। आज जब हमें इन योजनाओं की जानकारी होगी तो ही हम अपने साथ कार्य कर रही महिलाओं को इसके प्रति जागरूक कर सकेंगे और उनको भी एक सुरक्षित भविष्य दे सकेंगे।
इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही रूची जैन ट्रेजरार फिक्की फ्लो उत्तराखण्ड चैप्टर ने अपने धन्यवाद संबोधन में कहा कि महिलाएं आज भी अपनी बचत का पैसा अलमारियों में बंद कर के रखती है जबकि उनको आज यह समझने की आवश्यकता है कि उसी पैसे को वे कहीं निवेश कर कैसे अपना और अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित कर सकती है। हम महिलाओं को ही आगे अन्य महिलाओं को यह समझाना होगा कि अब अपनी बचत अलमारी में बंद न कर कहीं निवेश करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *