बसंत पंचमी पर होगी बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित

देहरादून। भारत के चार धामों में प्रमुख धाम बदरीनाथ के कपाट खुलने की तिथि बसंत पंचमी के धार्मिक पर्व पर घोषित की जायेगी।जबकि केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि महाशिवरात्रि के दिन निश्चित की जायेगी।
यह जानकारी देते हुए बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के मुख्य कार्याधिकारी बी .डी .सिंह ने बताया कि 1 फरवरी को बसंत पंचमी के पर्व पर टिहरी नरेश के राजदरबार नरेंद्रनगर में बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि व मुहूर्त निकाला जाएगा। सिंह ने बताया कि 31 जनवरी को बद्री विशाल का तेल कलश जोशीमठ से ऋषिकेश पहुँच जायेगा और 1 फरवरी को बसंत पंचमी पर राजदरबार पहुँच जायेगा। उन्होंने बताया कि इस मौके पर राजदरबार में बदरीनाथ के रावल व डिमरी पुजारी लोग भी मौजूद रहेंगे।
सीईओ सिंह ने बताया कि केदारनाथ समेत मद्महेश्वर व तुंगनाथ के कपाट खुलने की तिथि की घोषणा महाशिवरात्रि के दिन 24 फरवरी को होगी। उन्होंने बताया बीते साल देश विदेश से 9 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने बदरी केदार पहुँच कर भगवान के दर्शन का पुण्य लाभ अर्जित किया।जिसमें 6 लाख 24 हजार से अधिक बदरी और 3 लाख 9 हजार से अधिक यात्री केदार पहुंचे थे। सीईओ ने कहा इस साल बदरी केदार की यात्रा में भारी संख्या में तीर्थयात्रियों के उमड़ने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *