MP: फोरलेन हाइवे के बीचों-बीच लहलहा रही फसल, किसान ने डिवाइडर पर कर डाली सोयाबीन की खेती

आपने फोरलेन सड़क (Four Lane Road) पर वाहन चलते तो देखे होंगे पर कभी फोरलेन पर खेती होते हुए नहीं देखी होगी, लेकिन मध्य प्रदेश (MP) के बैतूल (Betul) में एक किसान (Farmer) ने फोरलेन के बीचों-बीच बने डिवाइडर पर खेती कर ली.

एमपी अजब है और यहां के लोग गजब है, तभी तो वे कुछ ऐसा कारनामा कर देते हैं, जो सुर्खियों में आ जाता है. दरअसल बैतूल से भोपाल के लिए एनएचएआई की फोरलेन सड़क बन रही है, जिसके बीच बने डिवाइडर पर ही लोगों ने खेती शुरू कर दी.

दस फीट चौड़े डिवाइडर पर बो दी सोयाबीन

बैतूल के आठवां मील पर फोरलेन के बीचों-बीच बने डिवाइडर पर दस फ़ीट चौड़ी और लगभग 300 फ़ीट लंबी जगह पर लाल्ला यादव नाम के एक किसान ने सोयाबीन (Soyabean) बो दिया था. अब सोयाबीन की फसल लहलहाने लगी है. यहां से निकलने वाले लोग भी इसे हैरत से देखते है कि डिवाइडर में पेड़ पौधे लगते हैं, लेकिन यहां तो फसल लग गई.

तहसीलदार ने दिए जांच के आदेश

वहीं जब मामला प्रशासन के पास पहुंचा, तो तहसीलदार ओम प्रकाश चोरमा मौके पर पहुंचे, तो फसल देख कर उन्हें भी आश्चर्य हुआ. तहसीलदार ने तत्काल इस मामले में जांच के आदेश दिए और जल्द ही जांच प्रतिवेदन पेश करने को कहा है.

तहसीलदार का कहना है की सूचना मिली थी कि फोरलेन के डिवाइडर पर किसी किसान ने सोयाबीन की फसल लगाई है मौके पर जांच की तो सूचना सही पाई गई. इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं. प्रतिवेदन आने के बाद कार्रवाई की जाएगी.

“खराब होने के डर से बचा हुआ बीज सड़क पर डाल दिया”

इधर खेती करने वाले किसान लल्ला यादव का कहना है कि सोयाबीन की बोवनी कर रहे थे, तो 5 किलो सोयाबीन का बीज बचा था. वह खराब हो जाता, इसलिए डिवाइडर पर डाल दिया था और वहां सोयाबीन की फसल निकल आई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *