रेलवे 40 और स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी में, राजधानी और शताब्दी भी शामिल

त्योहार के सीजन में रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। उत्तर रेलवे ने अगले कुछ दिनों में 40 और ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है। इन ट्रेनों में शताब्दी एक्सप्रेस, दुरंतो सहित राजधानी एक्सप्रेस भी शामिल हैं।

नॉर्दर्न रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने बताया कि हरजरत निजामुद्दीन-पुणे एसी दुरंतो एक्सप्रेस स्पेशल को शुरू करने का फैसला किया गया है। साथ ही नई दिल्ली-कालका शताब्दी एक्सप्रेस, नई दिल्ली देहरादून शताब्दी स्पेशल और श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली एसी एक्सप्रेस स्पेशल को 15 अक्टूबर से शुरू किया जाएगा।

इसके अलावा बांद्रा टर्मिनस-हजरत निजामुद्दीन युवा स्पेशल को भी 16 अक्टूबर से शुरू किया जाएगा। साथ ही हजरत-निजामुद्दीन-बांद्रा टर्मिनस ट्रेन की भी शुरुआत 17 अक्टूबर से हो जाएगी।

नॉर्दर्न रेलवे लोकमान्य तिलक-हरिद्वार एसी एक्सप्रेस स्पेशल की शुरुआत 15 अक्टूबर से करने जा रहा है। लोकमान्य तिलक-लखनऊ एसी एक्सप्रेस स्पेशल 17 अक्टूबर से शुरू होगा। साथ ही नागपुर-अमृतसर एसी एक्सप्रेस स्पेशल की एक बार फिर शुरुआत 17 अक्टूबर से की जाएगी।

वडोदरा-वाराणसी सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन 21 अक्टूबर से पटरी पर दौड़ेगी। वहीं, वाराणसी-वडोदरा सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन की शुरुआत 23 अक्टूबर से होगी। इसके अलावा दानापुर-उधना स्पेशल ट्रेन की शुरुआत 18 अक्टूबर से होगी। भुवनेश्वर-नई दिल्ली दुरंतो स्पेशल ट्रेन की शुरुआत 21 अक्टूबर से होगी।

कोविड -19 को देखते हुए लॉकडाउन लागू होने के बाद रेलवे ने पूरे देश में 25 मार्च से सभी पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के परिचालन को रोक दिया था। रेलवे ने इसके बाद 1 मई से प्रवासी मजदूरों के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया और फिर 12 मई से 15 जोड़ी विशेष वातानुकूलित ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया।

इसके बाद, 1 जून से 100 जोड़ी रेल सेवाओं की शुरुआत हुई। 15 जून को मुंबई में आवश्यक सेवाओं में लगे कर्मचारियों के लिए लोकल ट्रेन सेवा शुरू की गई है। वहीं, 1 सितंबर से 80 और ट्रेनों और फिर 12 सितंबर से 40 जोड़ी क्लोन ट्रेनों की शुरुआत की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *