कोरोनाकाल में आठ फीसदी छात्रों से छीन गया स्कूल

देहरादून। सरकारी स्कूलों के आठ फीसदी बच्चों से कोरोना ने स्कूल छीन लिया। शिक्षा विभाग का कहना है कि कक्षा छह से नौ और ग्यारहवीं के ये छात्र लॉकडाउन के बाद न तो ऑनलाइन पढ़ाई से जुड़े और न ही इन दिनों हो रही गृह परीक्षाओं में शामिल हो रहे हैं। गतवर्ष अप्रैल से स्कूलों में नया सत्र शुरू होना था पर लॉकडाउन के कारण स्कूल नहीं खुले। इस दौरान स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू की गई लेकिन संसाधन न होने की वजह से सैकड़ों बच्चे ऑनलाइन कक्षाओं से नहीं जुड़ पाए। ऐसे में उनकी पढ़ाई बंद हो गई।

इस साल आठ फरवरी से स्कूल खुले तो स्कूलों में बच्चों की संख्या पचास प्रतिशत से बढ़कर 70 फीसदी तक हो गई। बाकी बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई में लगे रहे।
एक अप्रैल से देहरादून जनपद के सभी स्कूलों में छठी से नौवीं और ग्यारहवीं की गृह परीक्षाएं शुरू हो गईं। इसमें ऑनलाइन पढ़ाई वाले बच्चे शामिल हुए इसलिए स्कूलों में करीब 92 प्रतिशत तक बच्चे आने लगे। लेकिन करीब आठ फीसदी बच्चे ऐसे हैं जो ना ऑनलाइन पढ़ाई से जुड़े और ना स्कूल खुलने पर आए। अब ये छात्र पेपर देने भी नहीं आए हैं। शिक्षा विभाग के मुताबिक, करीब 4200 बच्चे गृह परीक्षा में शामिल नहीं हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *