वन प्राइस: कांग्रेस की मांग पूरे देश में एक हो कोरोना वैक्सीन की कीमत

नई दिल्ली. कांग्रेस ने मांग की है कि देश में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की कीमत एकसमान होनी चाहिए. केंद्र सरकार के फैसले को आड़े हाथों लेते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता पी. चिदंबरम (P. Chidambaram) ने कहा है-हमें वैक्सीन उत्पादकों के मार्केट प्रॉफिट से कोई दिक्कत नहीं है लेकिन केंद्र सरकार अपनी जिम्मेदारी से नहीं बच सकती. चिदंबरम ने कहा- आप (बीजेपी) वन नेशन, वन मार्केट जैसी कई चीजें चाहते हैं तो अब वन नेशन वन प्राइस क्यों नहीं?
दरअसल नई नीति के मुताबिक वैक्सीन उत्पादकों को हर महीने 50 फीसदी सप्लाई केंद्र को देनी होगी. बाकी बचे 50 फीसदी को वो राज्य या फिर बाजार में बेच सकते हैं. सरकार ने कहा है कि 1 मई के पहले वैक्सीन उत्पादकों को राज्य सरकारों और बाजार के लिए मूल्यों की घोषणा करनी होगी. अब केंद्र के इन निर्णय पर विवाद हो रहा है.
राहुल गांधी ने भी की आलोचना
राहुल गांधी लगातार कोरोना पर अव्यवस्था को लेकर केंद्र सरकार को घेरते रहे हैं. मंगलवार को भी उन्होंने ट्वीट कर केंद्र सरकार के नए फैसले की आलोचना की है. राहुल गांधी ने ट्वीट कर रहा है कि 18 से 45 वर्ष उम्र के लोगों के लिए वैक्सीन फ्री नहीं होगी. मूल्य नियंत्रण की प्रक्रिया में बिचौलियों को लाया गया है. समाज के कमजोर तबके को वैक्सीन के लिए आश्ववस्त नहीं किया गया है.जीएसटी राजस्व का किया गया जिक्र
अब पी चिदंबरम और रणदीप सुरजेवाला ने कहा है-जीएसटी राजस्व कम होने की वजह से राज्य पहले से कमजोर स्थिति में हैं. इस बीच कोई नहीं जान पाया कि कोरोना से लड़ाई के नाम पर पीएम केयर्स फंड में इकट्ठा किए गए पैसे कहां गए? कांग्रेसी नेताओं ने कहा है कि वैक्सीन की कीमत देशभर में समान होनी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *