क्रिकेट के आंकड़ों के बाजीगर दिनार गुप्ते का कोरोना से निधन

कोरोनावायरस के कारण देशभर में लाखों लोग प्रभावित हो रहे हैं और रोज हजारों जानें इसकी भेंट चढ़ रही हैं. भारतीय खेल बिरादरी भी इससे नहीं बच सकी है. पिछले कुछ हफ्तों में निशानेबाजी और हॉकी से जुड़ी नामी शख्सियतों की जान इस घातक वायरस ने ले ली. अब क्रिकेट जगत भी इसकी चपेट में आ रहा है. भारत के वरिष्ठ क्रिकेट स्टैटिसटिशियन दिनार गुप्ते (Dinar Gupte) का कोरोनावायरस संक्रमण के कारण निधन हो गया. दिनार गुप्ते पिछले 5 दशकों में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और सौराष्ट्र क्रिकेट संघ (SCA) का हिस्सा रहे थे. SCA ने गुरुवार 6 मई को एक बयान जारी कर दिनार गुप्ते के निधन की जानकारी दी. सौराष्ट्र क्रिकेट संघ ने अपने बयान में बताया कि 76 साल के गुप्ते पिछले कुछ वक्त से कोरोना से जूझ रहे थे और गुरुवार सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली. अपने बयान में SCA ने बताया, “दिनार गुप्ते के निधन से SCA में हम सब बेहद दुखी हैं. दिनारजी वडोदरा से थे. कोविड-19 से जूझते हुए आज सुबह वह स्वर्ग सिधार गए.” बयान में दिनार गुप्ते के काम के बारे में भी SCA ने बताया, जिससे पता चलता है कि वह भारतीय क्रिकेट का अहम हिस्सा थे.

15 साल तक BCCI के स्टैटिसटिशियन

दिनार गुप्ते ने 1970 से बतौर स्टैटिसटिशियन काम शुरू किया था और इस दौरान वह BCCI, SCA और 1999 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के आधिकारिक स्कोरर के तौर पर भी हिस्सा रहे थे. SCA के मुताबिक, “वह 15 सालों तक BCCI के आधिकारिक स्टैटिसटिशियन थे और 1970 से उन्होंने BCCI, SCA, ऑल इंडिया रेडियो समेत अलग-अलग क्रिकेट संघों के लिए आधिकारिक स्कोरर के तौर पर अपनी सेवाएं दी थीं.”

बीजी जोशी का पिछले महीने हुआ था निधन

दिनार गुप्ते से पहले हॉकी के दिग्गज स्टैटिसटिशियन बीजी जोशी का भी पिछले महीने कोरोनावायरस संक्रमण के कारण निधन हो गया था. जोशी सर के नाम से मशहूर दिग्गज स्टैटिसटिशियन हॉकी से जुड़े आंकड़ों के सबसे बड़े भंडार थे और उनके पास भारत समेत दुनियाभर की हर टीम से जुड़े मैच और उनमें दागे गए गोल, खिलाड़ियों के निजी आंकड़ों का पूरा खजाना था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *