मोतीचूर रेलवे ट्रैक के पास हाथी के बच्चे की ट्रेन से कटकर मौत

रायवाला के पास मालगाड़ी की चपेट में आने से शिशु हाथी की दर्दनाक मौत हो गई। छह हाथियों के झुंड से बिछड़ने के बाद रेलवे ट्रैक पर आ जाने से हादसा हुआ। इमरजेंसी ब्रेक लगने के बाद भी हाथी का शिशु 20 मीटर दूर इंजन के साथ घसीटता हुआ गया। लोको पायलट के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

देहरादून-हरिद्वार रेल ट्रैक पर मोतीचूर फाटक के पास हाथी अंडर पास पर मालगाड़ी की टक्कर से शिशु हाथी की मौत हो गई। घटना शनिवार देर रात 1:30 मिनट पर घटी। राजाजी टाइगर रिजर्व के मोतीचूर रेंज अधिकारी महेंद्र गिरि गोस्वामी ने बताया रेलवे ट्रैक पार करते समय मालगाड़ी से टकराने के बाद शिशु हाथी की मौत हो गई। मृत शिशु नर हाथी की उम्र करीब पांच साल थी। छह हाथियों का कुनबा डेढ़ बजे रात्रि रेलवे ट्रैक पार कर रहा था। झुंड में तीन शिशु हाथी भी शामिल थे। बताया कि ट्रैक पार करने के बाद शिशु नर हाथी दोबारा से ट्रैक पर लौट आया। जिसके बाद वह मालगाड़ी की चपेट में आ गया।

मालगाड़ी से टकराने के बाद शिशु हाथी मालगाड़ी के इंजन के साथ 20 मीटर तक घसीटता हुआ गया। जिसके बाद शिशु हाथी की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। ट्रैक पर हादसा होने के बाद रेलवे कर्मचारियों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी। हाथी के टकराने के बाद मालगाड़ी सुबह चार बजकर 10 मिनट के बाद वहां से आगे बढ़ी। जिसके कारण ट्रैक से गुजरने वाली अन्य ट्रेन भी देरी से चली। मौके पर पहुंचे पार्क डिप्टी डायरेक्टर महिपाल सिंह सिरोही ने घटनास्थल का जायजा लिया। वन्यजीव प्रतिपालक एलपी टम्टा की मौजूदगी में डॉ. अमित ध्यानी, डॉ. दिप्ती अरोड़ा ने शिशु हाथी का पोस्टमार्टम किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *