पांच मेट्रो स्टेशनों पर सबसे ज्यादा अपराध

अगर आप दिल्ली मेट्रो में सफर कर रहे हैं और इंटरचेंज स्टेशनों से गुजरने वाले हैं, तो थोड़ा सावधान रहें। दिल्ली मेट्रो में होने वाली आपराधिक वारदातों में एक चौथाई इंटरचेंज स्टेशनों पर होती हैं। यह जानकारी दिल्ली मेट्रो पुलिस ने एक आरटीआई के जवाब में दी है।

कश्मीरी गेट, राजीव चौक, यमुना बैंक, आनंद विहार और हौजखास मेट्रो स्टेशन पर सबसे ज्यादा वारदातें होती है। कश्मीरी गेट अपराधियों की पहली पंसद रहा है। यहां ज्यादा भीड़ होने के चलते बीते पांच सालों में यहां 5110 आपराधिक वारदातें हुई हैं, जो बाकी स्टेशनों की तुलना में बहुत ज्यादा है।

25 फीसदी अपराध
दूसरे नंबर राजीव चौक मेट्रो स्टेशन है, जहां बीते पांच वर्षों में 2936 आपराधिक वारदातें हुई हैं। इतना ही नहीं मेट्रो पुलिस द्वारा दिए गए आंकड़ों के हिसाब से वर्ष 2021 में मेट्रो स्टेशनों पर कुल अपराधिक वारदातें 2091 हुई थी। कुल हुई वारदातों में से 25 प्रतिशत यानी करीब 500 वारदातें इन्हीं इंटरचेंज स्टेशनों पर हुईं।

कोरोना काल में भी नहीं रुके अपराध
कोरोना काल में जब मेट्रो सफर के लिए ज्यादातर समय या तो बंद थी या फिर कम संख्या में यात्रियों को सफर करने दिया जा रहा था। तब भी मेट्रो स्टेशनों पर अपराध कम नहीं हुआ। कोरोना महामारी के पहले वर्ष 2020 में स्नैचिंग का एक, दुष्कर्म का एक और चोरी के 2266 मामले दर्ज किए गए। वहीं, 2021 स्नैचिंग की एक और चोरी के 2090 वारदातें सामने आईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *