शांतिपूर्ण संपन्न हुई पटवारी और लेखपाल भर्ती परीक्षा

  • उत्तराखंड में 103730 अभ्यर्थियों ने दी पटवारी परीक्षा

देहरादून। प्रदेश में पटवारी और लेखपाल के कुल 563 पदों पर आयोजित भर्ती परीक्षा रविवार को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गई। कुल 65.6 प्रतिशत अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने परीक्षा के शांतिपूर्ण संपन्न होने पर उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के साथ ही शासन-प्रशासन को बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं का अहित नहीं होने देगी। नकल माफिया पर नकेल कसने के लिए प्रदेश में हिन्दुस्तान का सबसे सख्त नकलरोधी कानून बनाया गया है। नए अध्यादेश में नकल करने और कराने वाले दोनों सलाखों के पीछे होंगे,उनकी सम्पत्तियों को जब्त करने और भारी जुर्माना लगाने संबंधी प्राविधान किए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न भर्तियों का परीक्षा कैलेंडर जारी किया जा चुका है। आगामी भर्ती परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थी पूरे मनोयोग से जुट जाएं। रविवार को प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर लेखपाल के 172 और पटवारी के 391 पदों पर भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया। पंजीकृत कुल 158210 अभ्यर्थियों में से 103730 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए।
गौरतलब है कि उक्त पदों पर 8 जनवरी 2023 को पहली बार परीक्षा का आयोजन किया गया था। जिसमें पेपर लीक की शिकायत मिलने के बाद उक्त परीक्षा को रद्द कर दोबारा से रविवार को परीक्षा का आयोजन कराया गया।
परीक्षा को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने पूरी कमर कसी हुई थी। पूरे प्रदेश में परीक्षा केंद्रों के बाहर सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चैबंद रखा गया था। सघन चेकिंग के बाद ही अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों में प्रवेश की अनुमति दी प्रदान की गई। परीक्षा के पूरी तरह से संपन्न होने तक पुलिसकर्मी केंद्रों पर ही तैनात रहे। समय-समय पर केंद्रों से जरूरी देता कंट्रोल रूम से साझा किया जाता रहा।

जिले के 66 परीक्षा केंद्रों पर 16 हजार परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा
हल्द्वानी। जनपद के 66 परीक्षा केंद्रों में निर्विघ्न व शांतिपूर्ण तरीके से राजस्व उप निरीक्षक (पटवारी/लेखपाल) की पुनः भर्ती परीक्षा सम्पन्न हुई। इस आशय की जानकारी देते हुए नोडल अधिकारी शिवचरण द्विवेदी ने बताया कि बताया कि परीक्षा के सफल आयोजन हेतु जनपद नैनीताल में  04 जोनल व 66 नोडल अधिकारी नामित किये गए थे। कुल 23841परीक्षार्थी द्वारा परीक्षा के लिए आवेदन किया गया था जिसमें से 16 हजार परीक्षार्थी उपस्थित व 7841 अनुपस्थित रहे। पटवारी भर्ती परीक्षा के सकुशल आयोजन हेतु पुलिस विभाग द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। निर्विरोध, शांतिपूर्वक व पारदर्शी परीक्षा हेतु विभिन्न परीक्षा केंद्र व अन्य स्थलों में कुल 480 पुलिस बल तैनात था जिसमें 02 अपर पुलिस अधीक्षक, 05 सीओ, 05 एसओ, 04 निरीक्षक, 66 उपनिरीक्षक, 132 कॉन्स्टेबल, 50 यातायात व अन्य बल विभिन्न व्यवस्था में शामिल था। परीक्षा हेतु प्रदेश के अंदर उत्तराखंड परिवहन निगम की बसों में अभ्यर्थियो को किरायों में शत-प्रतिशत की छूट दी गई। उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित पटवारी लेखपाल की परीक्षा 12 फरवरी, 2023 में पुनः सम्मिलित होने के लिए अभ्यर्थियों को उनके प्रवेश पत्र के आधार पर उत्तराखण्ड व उत्तराखण्ड के साथ-साथ अन्य राज्यों से भी परीक्षा स्थल के नजदीक बस स्टेशन तक निःशुल्क यात्रा सुविधा दी गई जिसमें  पंजाब, जालन्धर, चंडीगढ़, गुडगांव, दिल्ली के साथ ही पहाड़ से लगभग कुल 3500 हजार परीक्षार्थियों ने निशुल्क सेवा का सुगमता से लाभ उठाया।

शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई परीक्षा            
देहरादून। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित राजस्व उपनिरीक्षक (पटवारी लेखपाल) की परीक्षा को जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन द्वारा सफलतापूर्वक एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराई गई। जनपद के अंतर्गत कुल 8 परीक्षा केंद्रों में उक्त परीक्षा का आयोजन किया गया। अपर जिलाधिकारी नोडल अधिकारी परीक्षा दीपेंद्र सिंह नेगी ने अवगत कराया कि राजस्व उपनिरीक्षक (पटवारी लेखपाल) की परीक्षा हेतु जनपद में कुल 2107 अभ्यर्थियों में से 1388 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए हैं तथा 719 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। उन्होंने बताया जिन 8 परीक्षा केंद्रों में परीक्षा संपादित कराई गई हैं उनमें राइकाॅ रुद्रप्रयाग, राबाइकाॅ रुद्रप्रयाग, श्री गुरु रामराय पब्लिक स्कूल तिलणी, राजकीय पाॅलीटेक्निक रतूड़ा, राइकाॅ रतूड़ा, राइकाॅ अगस्त्यमुनि, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि तथा अनूप नेगी मेमोरियल पब्लिक स्कूल गुलाबराय शामिल हैं। जनपद में राजस्व उपनिरीक्षक (पटवारीध्लेखपाल) की परीक्षा को शांतिपूर्ण एवं सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए लगभग 450 कार्मिकों की तैनाती की गई थी तथा शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था हेतु लगभग 60 पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *