मुस्लिमों की कद्र करे हिंदुस्तान: ओबामा

नयी दिल्ली। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि भारत को अपनी मुस्लिम आबादी की कद्र करनी चाहिए और उनका ध्यान रखना चाहिए जो खुद को इस देश से जुड़ा हुआ और भारतीय मानते हैं। ओबामा ने ‘हिन्दुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट’ में कहा कि इस विचार को सुदृढ़ किये जाने की जरूरत है।

पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि वर्ष 2015 में बतौर राष्ट्रपति भारत के आखिरी दौरे पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बंद कमरों में हुई बैठक के दौरान धार्मिक सहिष्णुता की जरूरत और किसी भी पंथ को मानने के अधिकार पर बल दिया था। वर्ष 2009 से 2017 के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति रहे ओबामा ने अपनी यात्रा के आखिरी दिन भी इसी तरह की टिप्पणी की थी।

भारत से जुड़े एक सवाल के जवाब में ओबामा ने देश की ‘बड़ी मुस्लिम आबादी’ का जिक्र किया, जो सफल, जुड़ा हुआ और खुद को भारतीय मानती है। ओबामा ने कहा कि दुर्भाग्यपूर्ण रूप से कुछ अन्य देशों के साथ ऐसा नहीं है। पाकिस्तान से आतंकवाद के प्रसार से जुड़े एक सवाल के जवाब में ओबामा ने कहा, ‘‘हमें इस बात के कोई सबूत नहीं मिले हैं कि पाकिस्तान को ओसामा बिन लादेन की मौजूदगी के बारे में कुछ भी पता था लेकिन हमने इस मुद्दे पर निश्चित तौर पर गौर किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *