देशवासियों के लिए सुरक्षित होना चाहिए अमेरिकी शहरों को

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उनके देश के शहर अमेरिकियों के लिए ‘सुरक्षित स्थान’ होना चाहिए न कि ‘दूसरे देश के’ अपराधियों के लिए। उनका यह बयान अमेरिका की एक अदालत द्वारा एक अमेरिकी महिला पर गोलीबारी करने के आरोपी मैक्सिको के प्रवासी को दोषमुक्त किये जाने के कुछ दिन बाद आया है।

सैन फ्रांसिस्को के एम्बरकैडेरो जिले में एक जुलाई, 2015 को 32 वर्षीय कैथरीन स्टेनले अपने पिता और एक दोस्त के साथ टहल रही थी, उसी समय मैक्सिको के नागरिक जोश इनेज गार्सिया जैरेट ने उन पर कथित तौर पर गोलीबारी शुरू कर दी। दो घंटे बाद स्टेनले की एक अस्पताल में मौत हो गयी थी। इस घटना से सैन फ्रांसिस्को के सुरक्षित शहर के दर्जे को लेकर विवाद और सवाल उत्पन्न हो गए क्योंकि जैरेट मैक्सिको का नागरिक था और अवैध तरीके से अमेरिका में रह रहा था।

ट्रंप ने इस मामले को ‘सुरक्षित शहर’ की विफलता के उदाहरण के तौर पर पेश किया, जहां स्थानीय अधिकारी आव्रजन कानूनों को लागू नहीं कर सके थे। अमेरिका के राष्ट्रपति ने कहा कि देश में अवैध तरीके से रह रहे लोगों के कारण किसी भी अमेरिकी को नुकसान नहीं पहुंचना चाहिए। उन्होंने कहा कि शहरों को अमेरिकियों के लिए ‘सुरक्षित’ बनाया जाना चाहिए ना कि दूसरे देशों के अपराधियों के लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *