आईएस ने ली काबुल में हमले की जिम्मेदारी

काबुल। काबुल में खुफिया एजेंसी के प्रशिक्षण प्रतिष्ठान पर आतंकवादियों ने हमला किया जिसके बाद आतंकवादियों और पुलिस के बीच लड़ाई छिड़ गई। आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने हमले की जिम्मेदारी ली है। हमलावरों के एक समूह ने अफगानिस्तान की खुफिया एजेंसी नेशनल डायरेक्टोरेट ऑफ सिक्युरिटी (एनडीएस) के प्रशिक्षण केंद्र की निर्माणाधीन इमारत को घेर लिया था। इसके बाद सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच हुई मुठभेड़ में कम से कम दो हमलावर मारे गये।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश ने बताया कि सुबह करीब दस बजकर दस मिनट पर हथियारबंद हमलावरों का एक समूह अफगानिस्तान की खुफिया एजेंसी एनडीएस के प्रशिक्षण केंद्र की निर्माणाधीन इमारत में घुस गया। यह केंद्र काबुल के अफशार इलाके में स्थित है। ’’ एनडीएस के एक सूत्र ने एएफपी को बताया, ‘‘आतंकवादी निर्माणाधीन इमारत में छिपे हुए थे। हमने उनके वीबीआईईडी में विस्फोट कर दिया जिसमें दो या तीन आतंकवादी मारे गये है।’’ काबुल पुलिस के प्रवक्ता बसीर मुजाहिद ने बताया कि दो पुलिस अधिकारी घायल हुए है लेकिन कोई नागरिक हताहत नहीं हुआ है।

एक छात्र नावेद ने एएफपी से कहा, ‘‘मैं अपने स्कूल जा रहा था कि इसी दौरान अचानक यह हमला हुआ। पुलिस जल्दी से क्षेत्र में पहुंची और सड़कों को बंद कर दिया और किसी को भी अपने घर पर नहीं जाने दिया गया।’’ आईएस ने हमले की जिम्मेदारी ली है। जिहादी अमाक एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा, ‘‘दो आईएस हमलावरों ने काबुल में अफगान खुफिया केन्द्र पर हमला किया।” उल्लेखनीय है कि पिछले महीने एक आत्मघाती हमलावर ने काबुल में एक राजनीतिक सभा के बाहर खुद को विस्फोट करके उड़ा लिया था जिसमें कम से कम 14 लोग मारे गये थे। आईएस ने हमले की जिम्मेदारी ली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *