ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन शुरू, एग्जाम में अब होगी नेगेटिव मार्किंग

देहरादून : नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली (एनएलयू -दिल्ली) व इससे संबंद्ध संस्थानों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा, ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट (एआइएलईटी-2018) के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं। इच्छुक अभ्यर्थी सात अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा छह मई को आयोजित की जाएगी। हालांकि, इस बार इस एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग भी होगी।

एआइएलईटी तीन कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित होगी, जिसमें पांच वर्षीय बीए एलएलबी (ऑनर्स), एक वर्षीय एलएलएम और पीएचडी शामिल हैं। परीक्षा में इस बार एक बड़ा बदलाव किया गया है। एआइएलईटी में अब नेगेटिव मार्किंग भी होगी। एक प्रश्न गलत होने पर अभ्यर्थी के 0.25 अंक काट लिए जाएंगे। यानी चार गलत जबाव पर उनका एक नंबर कट जाएगा।

करियर लॉन्चर के निदेशक अमित मित्तल का कहना है कि आइएलईटी में इस साल अभ्यर्थियों के लिए बड़ी चुनौती है। अब तक परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं थी। लेकिन, अब हर गलत जबाव पर नंबर कटेंगे।

शैक्षणिक योग्यता 

एलएलबी 

पांच वर्षीय बीए एलएलबी (ऑनर्स) कोर्स के लिए आवेदन करने वाले छात्रों का किसी भी विषय से कम से कम 50 फीसद अंकों के साथ 12वीं होना जरूरी है। 12वीं की परीक्षा दे रहे छात्र भी आवेदन कर सकते हैं, लेकिन दाखिले के वक्त उन्हें अपना 12वीं पास का सर्टिफिकेट दिखाना होगा।

एलएलएम कोर्स 

एलएलएम कोर्स के लिए आवेदन करने वाले युवाओं के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 55 फीसद अंकों के साथ एलएलबी की डिग्री होना अनिवार्य है। एससी-एसटी व दिव्यांग को पांच प्रतिशत की छूट दी गई है।

पीएचडी 

किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम 55 फीसद अंकों के साथ मास्टर डिग्री या लॉ में डिग्री या किसी भी विषय में पीएचडी या कम से कम 55 फीसद अंकों के साथ सोशल साइंस या ह्यूमैनिटीज में एम.फिल और लॉ में डिग्री व मास्टर डिग्री।

किस कोर्स में कितनी सीट 

एलएलबी -80 (10 सीट विदेशी छात्रों के लिए)

एलएलएम-40 (पांच विदेशी छात्रों के लिए)

पीएचडी-05

आवेदन शुल्क

सामान्य अभ्यर्थी-3050

एससी-एसटी व दिव्यांग-1050

महत्वपूर्ण तिथियां 

आवेदन की अंतिम तिथि-सात अप्रैल

एडमिट कार्ड जारी-14 अप्रैल

परीक्षा की तिथि-छह मई

एलएलबी का रिजल्ट-24 मई

दाखिले की अंतिम तिथि-25 जुलाई

एलएमएम का रिजल्ट-दो जुलाई

पीएचडी का रिजल्ट-16 जुलाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *