रुद्राभिषेक के साथ शिवालायों में गूंजे हर हर महादेव के जयकारे

देहरादून। रात 12 बजते ही द्रोणनगरी के मंदिर और शिवालय भोले बाबा के जयकारों से गूंज उठे। हर-हर महादेव और ऊं नम: शिवाय का जयकारा लगाते श्रद्धालु मंदिर पहुंचे और पहले भगवान शिव शंकर का दर्शन किया।  इसके बाद इसके बाद बेर, धतूरा, बेल-पत्र, गंगा जल और दूध आदि से भोले बाबा का विधिवत अभिषेक कर पूजा-अर्चना की। महाशिवरात्रि पर बाबा की पूजा-अर्चना और अभिषेक के लिए सोमवार रात 11 बजे से ही मंदिरों में श्रद्धालुओं की लाइन लगनी शुरू हो गई थी।ठीक 12 बजे पट खुलते ही लोगों ने शिवलिंग का अभिषेक किया। हालांकि, चतुर्दशी तिथि दो दिन होने के चलते कुछ जगहों पर 14 फरवरी यानी बुधवार को भी महाशिवरात्रि पर्व मनाया जाएगा। वहीं, ज्योतिषियों के अनुसार 13 फरवरी (मंगलवार) को व्रत करना ही शास्त्र सम्मत है।

टपकेश्वर महादेव मंदिर में महाशिवरात्रि का व्रत आज 13 फरवरी को मनाया जाएगा। यही वजह है कि रात 12 बजे से ही यहां श्रद्धालुओं ने पूजा-अभिषेक शुरू कर दिया। मंदिर प्रबंधन की ओर से रात को भगवान शिव की प्रिय वस्तुओं भांग, धतूरा, गन्ने के रस, पंचमेवा आदि से बाबा का विशेष अभिषेक किया गया। साथ ही 500 लीटर दूध से भी बाबा का अभिषेेक किया गया। मंदिर के महंत किशन गिरी ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए इस बार करीब 40 सीसीटीवी कैमरे मंदिर और आसपास परिसर में लगाए गए हैं। वहीं, मेले में नए झूले भी आए हैं। पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा गार्ड भी मंदिर के भीतर और बाहर तैनात किए गए हैं।

सहारनपुर चौक स्थित श्री पृथ्वीनाथ मंदिर में महंत 108 रविंद्रपुरी महाराज के सान्निध्य में शिव महोत्सव का शुभारंभ किया गया। इस दौरान 2100 दीयों की रंगोली ने सबका मन मोह लिया। इसमें भगवान शिव एवं गणपति के स्वरूप आकर्र्षित कर रहे थे। संयोजक प्रवीण गुप्ता ने बताया कि रंगोली बनाने में छह घंटे से भी अधिक का समय लगा। वहीं, हरिद्वार से लाए गए गंगाजल से मध्यरात्रि से रुद्राभिषेक शुरू हो गया था। 51 प्रकार की सामग्रियों से श्री पृथ्वीनाथ का अभिषेेक किया गया। मंदिर के सेवादार संजय गर्ग ने बताया कि 13 फरवरी को प्रसाद वितरित किया जाएगा। इस मौके पर दिगंबर दिनेश पुरी, प्रवीन गुप्ता, राजेंद्र आनंद, नवनी गुप्ता, दिलीप सैनी, नरेंद्र ठाकुर, विक्की गोयल, प्रीति गुप्ता, राजकुमार, सचिन गुप्ता, संजय भट्ट, सचिन, कार्तिक गर्ग आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *