ट्रेनों में वसूली करते नहीं दिखेंगे किन्नर

रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के सालेम डिविजन में किन्नरों ने दो यात्रियों को पैसा न देने पर ट्रेन से नीचे फेंक दिया। फेंके गए एक यात्री की घटनास्थल पर ही मौत हो गई और दूसरा अस्तपाल में जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहा है। यात्री की मौत के बाद जब रेलवे बोर्ड से उसके परिजन ने टि्वटर पर शिकायत की तो रेलवे बोर्ड की नींद टूटी और उसने 15 दिन के भीतर देशभर की सभी ट्रेनों को किन्नर मुक्त करने का आदेश दिया है। रेलवे बोर्ड के आदेश के बाद रेलवे सुरक्षा बल हरकत में आया और आनन- फानन में किन्नरों के खिलाफ कार्रवाई करना शुरू कर दिया है।

गौरतलब है कि 3 फरवरी, 2018 को दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे स्थित सालेम मंडल के सोनाल कट्टी रेलवे स्टेशन के पास काफी संख्या में किन्नरों ने ट्रेन के कोच में घुसकर यात्रियों के जबरिया उगाही शुरू कर दी थी। अवैध उगाही पर के. सत्यनारायण और एक अन्य युवक ने विरोध किया तो किन्नरों ने दोनों युवकों को चलती ट्रेन से धक्का मारकर नीचे फेंक दिया। घटना में के. सत्यनारायण की मौके पर मौत हो गई। दूसरा युवक गंभीर हो गया। जिसका अस्पताल में इलाज जारी है।

आदेश के बाद जागा रेलवे सुरक्षा बल रायपुर रेलवे स्टेशन मुंबई-हावड़ा का मुख्य मार्ग है। यहां से एक दिन में तकरीबन 132 यात्री ट्रेनें अपडाउन करती हैं। रायपुर से गुजरने वाली ट्रेनों में भी किन्नर यात्रियों से जबरिया वसूली करते हैं। रेलवे बोर्ड का आदेश जारी होने के बाद रेलवे सुरक्षा बल द्वारा आनन-फानन रायपुर से गुजरने वाली ट्रेनों कार्रवाई शुरू कर दी गई है। किन्नरों के खिलाफ कार्रवाई कर 15 दिन के भीतर रेलवे बोर्ड में जबाब प्रस्तुत करना है। रेलवे सुरक्षा बल द्वारा रायपुर और दुर्ग में पिछले दो दिनों में कुल 25 किन्नरों के खिलाफ कार्रवाई की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *